मोदी सरकार के एक फैसले से चीन को लगा बड़ा झटका, अकेले TikTok को होगा अरबों डॉलर का नुकसान

TikTok और Helo के बैन होने से ही ByteDance को छह बिलियन डॉलर (45000 करोड़ रुपये) का नुकसान होने वाला है। यह बात स्वयं चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स द्वारा कही गई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 10:40 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 09:06 AM (IST)
मोदी सरकार के एक फैसले से चीन को लगा बड़ा झटका, अकेले TikTok को होगा अरबों डॉलर का नुकसान
मोदी सरकार के एक फैसले से चीन को लगा बड़ा झटका, अकेले TikTok को होगा अरबों डॉलर का नुकसान

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय सीमा में घुसने के चीनी सेना के नापाक मंसूबे चीन पर ही बहुत भारी पड़ते दिखाई दे रहे हैं। पहले तो गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने भारतीय जवानों के हाथों मात खाई और अब Chinese Apps को बैन करने के भारत सरकार के फैसले से चीनी कंपनियों का भारी नुकसान होना तय लग रहा है। भारत सरकार ने हाल ही में चीन के 59 ऐप्स को बैन किया है। इस फैसले के बाद अब चीनी कंपनियों को अरबों रुपये का नुकसान होना तय है।

सिर्फ TikTok और Helo के बैन होने से ही चीनी कंपनी ByteDance को छह बिलियन डॉलर (लगभग 45,000 करोड़ रुपये) का नुकसान होने वाला है। यह बात स्वयं चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स द्वारा कही गई है। Global Times ने एक ट्वीट कर कहा, 'भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव के बाद भारत सरकार द्वारा Tik Tok सहित 59 चीनी ऐप्स को बैन कर देने के बाद टिक टॉक की मूल कंपनी ByteDance को 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है।'

The loss of Chinese internet company ByteDance – mother company of Tik Tok — could be as high as $6 billion after Indian government banned 59 Chinese apps including Tik Tok, following deadly border clash between Indian and Chinese troops last month: source pic.twitter.com/wGvnqVO7mR

— Global Times (@globaltimesnews) July 1, 2020

टिक टॉक भारत में काफी लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप था। भारत टिक टॉक ऐप इस्तेमाल करने वाले टॉप देशों में शामिल था। इस वीडियो ऐप के भारत में करीब 20 करोड़ यूजर्स थे। चीनी ऐप्स को बैन करने के भारत सरकार के फैसले का अमेरिका ने भी समर्थन किया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि इस निर्णय से भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा में वृद्धि होगी। 

भारत सरकार ने सोमवार शाम 59 चीनी एप्स को बैन करने की घोषणा की थी। भारत सरकार ने इन सभी ऐप्स को भारत की एकता, रक्षा और राज्यों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बैन करने का ऑर्डर जारी किया था। बैन हुए ऐप्स में TikTok शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप के अलावा DU Recorder, Vigo Video, Likee, Helo समेत कई चाइनीज लोकप्रिय ऐप्स शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी