Tata Group का यह होटल है दुनिया का सबसे दमदार होटल ब्रांड, कई प्रमुख नाम रह गए हैं इससे पीछे

Taj Hotel Brand टाटा ग्रुप की हॉस्पिटेलिटी इकाई इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आइएचसीएल) के ताज ब्रांड को दुनिया का सबसे दमदार होटल ब्रांड माना गया है। ताज को वर्ष 2016 में इस रिपोर्ट में 38वां स्थान मिला था।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:29 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 07:54 PM (IST)
Tata Group का यह होटल है दुनिया का सबसे दमदार होटल ब्रांड, कई प्रमुख नाम रह गए हैं इससे पीछे
इस सूची में ताज के बाद प्रीमियर इन को दूसरा स्थान मिला है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। टाटा ग्रुप की हॉस्पिटेलिटी इकाई इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आइएचसीएल) के ताज ब्रांड को दुनिया का सबसे दमदार होटल ब्रांड माना गया है। ब्रांड फाइनेंस की होटल्स-50 2021 रिपोर्ट के अनुसार अन्य उपलब्धियों के अलावा ताज की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि उसने कोरोना संकट जनित चुनौतयों के बीच बेहद जीवंतता का प्रदर्शन किया।

ताज को वर्ष 2016 में इस रिपोर्ट में 38वां स्थान मिला था। उसके बाद पहली बार यह इस सर्वे और रिपोर्ट में शामिल हुआ। वैश्विक ब्रांड वैल्यूएशन क्षेत्र की ग्लोबल कंसल्टेंसी कंपनी ब्रांड फाइनेंस ब्रांड्स के मार्केटिंग निवेश, ग्राहक मेलजोल, कर्मचारी संतुष्टि और कॉरपोरेट प्रतिष्ठा जैसे कारकों के अधार उनकी मजबती आंकती है।

इस सूची में ताज के बाद दूसरे स्थान पर प्रीमियर इन, तीसरे पर मेलिया होटल्स इंटरनेशनल, चौथे पर एनएच होटल ग्रुप और पांचवें पर शांगरी-ला होटल्स एंड रिजॉ‌र्ट्स को जगह मिली है। आईएचसीएल के एमडी व सीईओ पुनीत चटवाल ने कहा कि ताज को दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड समझा जाना मेहमानों का हमारे प्रति अटूट भरोसे का गवाह है।

ग्लोबल ब्रांड मूल्यांकन कंसल्टेंसी कंपनी Brand Finance मार्केटिंग इंवेस्टमेंट, कस्टमर फैमिलियरिटी, स्टाफ सटिस्फेक्शन और कॉरपोरेट रेप्यूटेशन जैसे मानदंडों पर ब्रांड की मजबूती का आकलन करती है।

कंपनी की इस हालिया रिपोर्ट में कहा गया है, "इन मानदंडों के मुताबिक ताज (ब्रांड मूल्य 29.6 करोड़ डॉलर) 100 में से 89.3 के ब्रांड मजबूती सूचकांक (बीएसआई) और इसके साथ ही एएए ब्रांड मजबूती रेटिंग के साथ दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड है।"

IHCL के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ पुनीत चटवाल ने इस उपलब्धि को लेकर कहा, "ताज का आकलन दुनिया के सबसे मजबूत होटल ब्रांड के रूप में किया जाना हमारे गेस्ट्स का हमारे प्रति अटूट भरोसे का गवाह है। यह हमारे कर्मचारियों के रोजाना के गर्मजोशी से भरे व्यवहार और केयर का भी प्रतीक है।"

chat bot
आपका साथी