साठ साल से चले आ रहे कपड़ा बिजनेस के मॉडल में किया बदलाव, अब कानपुर का नाम विदेश में भी कर रहे हैं रोशन

कपड़ों के व्‍यवसाय से जुड़े कानपुर के मोहित चावला ने अपने कारोबार को बदलते जमाने के साथ पूरी तरह बदल दिया। यही वजह है कि अब उनके कपड़ों की मांग सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। उन्‍होंने इसके लिए roundneck.in की शुरुआत की।

By Manish MishraEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 11:54 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 11:54 AM (IST)
साठ साल से चले आ रहे कपड़ा बिजनेस के मॉडल में किया बदलाव, अब कानपुर का नाम विदेश में भी कर रहे हैं रोशन
Roundneck.in website sells T-shirts and fashionable dresses

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। कपड़ों के व्‍यवसाय से जुड़े कानपुर के मोहित चावला ने अपने कारोबार को बदलते जमाने के साथ पूरी तरह बदल दिया। यही वजह है कि अब उनके कपड़ों की मांग सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। 60 वर्षों से मोहित चावला का परिवार कपड़ों के व्‍यवसाय में है। देश के विभिन्‍न शहरों के मॉल में उनके टीशर्ट का शोरूम है। उन्‍होंने roundneck.in वेबसाइट के जरिये अपने कारोबार को नया आयाम दिया है। 

चावला ने बताया कि 2007 में उन्‍होंने roundneck.in की शुरुआत की। 2013 में उन्‍होंने इसकी ऑनलाइन शुरुआत की। शुरुआत में उन्‍हें बेबसाइट टेक्‍नोलॉजी को लेकर काफी संघर्ष करना पड़ा। 2015 तक रेवेन्‍यू भी नहीं था। हालांकि, जैसे-जैसे दिन गुजरते गए बाधाएं भी दूर हुईं। इस वेबसाइट पर युवाओं, महिलाओं और बच्‍चों के लिए तमाम इवेंट्स से जुड़े टीशर्ट्स के अलावा अन्‍य परिधान लेटेस्‍ट ट्रेंड्स के अनुसार उपलब्‍ध हैं। 

उन्‍होंने बताया कि लॉकडाउन के बाद से ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति लोगों का रुझान काफी बढ़ा है। roundneck.in पर अपने वाले ग्राहकों की संख्‍या में भी अच्‍छी-खासी बढ़ोत्‍तरी देखने को मिली है। अपने सपनों को साकार करने के लिए उन्‍होंने roundneck.in की शुरुआत से पहले और उसके बाद मार्केट रिसर्च किया बल्कि डिजाइनिंग पर भी लगातार ध्‍यान देते रहे हैं। यही वजह है कि अब roundneck.in विदेश में अपने पांव पसार रहा है। चावला ने बताया कि न्‍यूजीलैंड में वह अपने कारोबार की शुरुआत कर चुके हैं। दूसरे देशों में कारोबार फैलाने के लिए हाल में ही etsy.com के साथ गठजोड़ किया है। 

Instagram पर इनफ्लूएंशर्स को करते हैं शोकेस

roundneck.in के इंस्‍टाग्राम पेज पर तमाम इनफ्लूएंशर्स ब्रांड के परिधान को फीचर करते हैं। चावला ने बताया कि पूरे भारत में उनके फोटोग्राफर्स फैले हुए हैं। ऐसे मॉडल या इनफ्लूएंशर्स उनसे मुफ्त में टीशर्ट मंगवाते हैं, उनके खुद के  या roundneck.in से जुड़े फोटोग्राफर्स उनकी तस्‍वीरें लेते हैं, जो इंस्‍ट्राग्राम पर फीचर किए जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि इसमें हम दोनों का ही फायदा है। एक तरफ जहां हमारे प्रोडक्‍ट का प्रमोशन होता है वहीं, उन्‍हें भी फैन फॉलोविंग का लाभ मिलता है। 

chat bot
आपका साथी