तिमाही नतीजों और आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी बाजार की नजर, अमेरिका और चीन के महंगाई आंकड़े भी डालेंगे असर

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के कंपनी नतीजों और घरेलू वृहद आर्थिक आंकड़ों पर इस हफ्ते शेयर बाजार की नजर रहेगी। इसके अलावा वैश्विक संकेतक भी निवेशकों की धारणा को प्रभावित कर सकते हैं। बाजार की मौजूदा स्थिति को देखते हुए विश्लेषकों ने यह राय जताई है।

NiteshSun, 07 Nov 2021 06:29 PM (IST)
stock market will keep an eye on the quarterly results and macro economic data

नई दिल्ली, पीटीआइ। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के कंपनी नतीजों और घरेलू वृहद आर्थिक आंकड़ों पर इस हफ्ते शेयर बाजार की नजर रहेगी। इसके अलावा वैश्विक संकेतक भी निवेशकों की धारणा को प्रभावित कर सकते हैं। बाजार की मौजूदा स्थिति को देखते हुए विश्लेषकों ने यह राय जताई है।स्वास्तिक इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीणा ने कहा, 'इस सप्ताह विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआइआइ) का रुख तथा अमेरिका व चीन के महंगाई के आंकड़े बाजार की दृष्टि से अहम रहेंगे।

बीते सप्ताह त्योहारों के चलते कम कारोबारी सत्रों के बाद अगले सप्ताह की शुरुआत नए सिरे से होगी। वैश्रि्वक स्तर पर संकेत अभी सकारात्मक हैं। हालांकि बाजार में उच्चस्तर पर बिकवाली का दबाव रहेगा।' उन्होंने कहा कि बाजार की निगाह वैश्रि्वक वृहद आंकड़ों पर रहेगी। 10 नवंबर को अमेरिका और चीन के महंगाई के आंकड़े आने हैं। इसी तरह 12 नवंबर को घरेलू औद्योगिक उत्पादन (आइआइपी) के आंकड़े आएंगे। इनके साथ-साथ बाजार में अब दूसरी तिमाही के नतीजों का अंतिम चरण शुरू होने जा रहा है। ऐसे में कुछ विशेष शेयरों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इस हफ्ते मुथूट फाइनेंस, ब्रिटानिया, भेल, आइजीएल, ओएनजीसी, टाटा स्टील और महिंद्रा एंड महिंद्रा के तिमाही नतीजे आएंगे।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के वीपी रिसर्च अजीत मिश्रा ने कहा, 'इस सप्ताह निवेशकों की निगाह वृहद आर्थिक आंकड़ों मसलन आइआइपी और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई पर रहेगी। महंगाई के आंकड़े 12 नवंबर को जारी होने हैं।'बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 760.69 अंक या 1.28 प्रतिशत के लाभ में रहा था।

दीवाली के मौके पर चार नवंबर को एक घंटे की विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग हुई थी। सैमको सिक्युरिटीज में इक्विटी रिसर्च हेड येशा शाह ने कहा, 'अमेरिका और चीन के महंगाई के आंकड़े वैश्रि्वक बाजारों को प्रभावित करेंगे। इसके अलावा महंगाई के घरेलू आंकड़े भी आने हैं। फिलहाल बीते सप्ताह बाजार में जो उतार-चढ़ाव रहा था, वह सिलसिला इस हफ्ते भी कायम रहने का अनुमान है।'

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.