Stock Market Tips: नए साल में ये शेयर कर सकते हैं आपको मालामाल, विशेषज्ञों ने जतायी उम्मीद

Share Market Tips विशेषज्ञों ने एकमत होकर यह बात कही कि निवेशकों को किसी भी स्टॉक के लंबे समय के परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखते हुए निवेश करना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी कंपनी में निवेश से पहले उससे जुड़े बुनियादी तथ्यों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 11:44 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 07:30 AM (IST)
Stock Market Tips: नए साल में ये शेयर कर सकते हैं आपको मालामाल, विशेषज्ञों ने जतायी उम्मीद
मजबूत बुनियाद वाली कंपनी में लंबे समय तक निवेश करने से बेहतर रिटर्न की संभावना रहती है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वर्ष 2020 में कोरोनावायरस संक्रमण से पूरी दुनिया बुरी तरह प्रभावित हुई। इस वैश्विक महामारी से ना सिर्फ लाखों लोगों की जान गई बल्कि करोड़ों लोगों की आजीविका भी प्रभावित हुई। इससे शेयर बाजार में भी जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिला। पिछले साल जनवरी तक तेजी से चढ़ रहा Sensex फरवरी आते-आते धड़ाम हो गया। हालांकि, नवंबर से सेंसेक्स एक बार फिर नई ऊंचाइयों को छू रहा है। इस बीच कई ऐसे स्टॉक थे, जिन्होंने मजबूत बुनियाद के दम पर इस साल निवेशकों को काफी बढ़िया रिटर्न दिया। इस साल जब सेंसेक्स ने हाल में 48,000 अंक का स्तर छू लिया है तो निवेशक काफी बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं।

(यह भी पढ़ेंः आधार से जुड़े किसी भी अपडेट के लिए नहीं लगना होगा लाइन में, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर करा सकते हैं काम) 

विशेषज्ञों ने एकमत होकर यह बात कही कि निवेशकों को किसी भी स्टॉक के लंबे समय के परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखते हुए निवेश करना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी कंपनी में निवेश से पहले उससे जुड़े बुनियादी तथ्यों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए। उनके मुताबिक मजबूत बुनियाद वाली कंपनी में लंबे समय तक निवेश करने से बेहतर रिटर्न की संभावना रहती है। 

रेलिगेयर ब्रोकिंग में वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) अजीत मिश्रा के मुताबिक 2021 में भारती एयरटेल का प्रदर्शन काफी अच्छा रह सकता है। उन्होंने बताया कि कंपनी के ग्राहकों का आधार बहुत समृद्ध है। साथ ही 4G सब्सक्राइबर्स की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है तथा कंपनी का ARPUs भी काफी अच्छा है। उन्होंने कहा कि ARPU में और बढ़ोत्तरी होने से कंपनी नई तरह की प्रौद्योगिकियों में निवेश कर पाएगी।  

सैमको सिक्योरिटीज में सीनियर रिसर्च एनालिस्ट निराली शाह के मुताबिक 2021 में Indian Hotels का प्रदर्शन काफी अच्छा रह सकता है। उन्होंने कहा है कि इंडियन होटल्स एक मिडकैप स्टॉक है। उन्होंने कहा कि कंपनी के स्टॉक को टाटा समूह से बहुत अधिक सपोर्ट प्राप्त है। उन्होंने कहा कि इकोनॉमी को खोले जाने से इस कंपनी को काफी अधिक फायदा होगा क्योंकि लोग बड़ी संख्या में छुट्टियां बिताने के लिए दूसरे शहरों में जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट सेक्टर में कीमतों में उछाल से इस कंपनी को फायदा मिलेगा। 

वेंचुरा सिक्योरिटीज में प्रमुख (शोध) विनित बोलिंजकर के मुताबिक एचसीएल टेक्नोलॉजी और आरती ड्रग्स ने 2020 में शानदार प्रदर्शन किया है और इन कंपनियों का बेहतर प्रदर्शन 2021 में भी जारी रहने की उम्मीद है। 

एचबीएफ डायरेक्ट लिमिटेड में डायरेक्टर बॉब सिंह ने बताया कि इस साल बैंकिंग, इंश्योरेंस, फार्मा और टेलीकॉम सेक्टर्स के शेयरों पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारती एयरटेल, सन फार्मा और डॉक्टर रेड्डीज जैसी कंपनियों में निवेश से बेहतर रिटर्न मिल सकता है। इसी तरह ऑटोमोबाइल सेक्टर में महिंद्रा एंड महिंद्रा पर ध्यान दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि थायरोकेयर, बजाज और धानुका एग्रीटेक जैसे शेयर्स भी काफी बेहतर रिटर्न देने वाले साबित हो सकते हैं। 

SMC Golbal Securities Limited ने अपनी एक रिपोर्ट में 2021 के लिए इन दस स्टॉक्स की सिफारिश की हैः

1. एचसीएल टेक्नोलॉजीज

2. एक्सिस बैंक

3. हिन्दुस्तान जिंक

4. बैंक ऑफ बड़ौदा

5. Mphasis

6. एलेम्बिक फार्मा (Alembic Pharma)

7. प्रेस्टिज एस्टेट्स (Prestige Estates)

8. फिनोलेक्स केबल्स (Finolex Cables)

9. Kalpataru Power

10. KNR Construct

(यह भी पढ़ेंः फीचर फोन से भी जल्द हो पाएगा डिजिटल लेनदेन, जानें किस प्रकार काम करेगी यह व्यवस्था) 

(नोटः ये स्टोरी विशेषज्ञों द्वारा उपलब्ध कराए गए इनपुट पर आधारित है। आप किसी भी स्टॉक में निवेश से पहले अपने फाइनेंशियल प्लानर की मदद जरूर लें। स्टॉक मार्केट में निवेश से होने वाले किसी भी तरह के नफा-नुकसान के लिए दैनिक जागरण किसी तरह जिम्मेवार नहीं होगा।)

chat bot
आपका साथी