Stock Market Outlook: पिछले हफ्ते सेंसेक्स ने छू लिया था 50 हजार का स्तर, जानें इस सप्ताह कैसी रहेगी बाजार की चाल

जियोजित फाइनेंशिल सर्विसेज के चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजिस्ट वीके विजय कुमार ने कहा कि कंपनियों के मुनाफे में लगातार वृद्धि के आंकडे़ समाने आ रहे हैं। इससे बाजार में तेजी तो तय है लेकिन नई ऊंचाई पर बिकवाली शुरू होना भी स्वाभाविक है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 07:47 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 07:47 AM (IST)
Stock Market Outlook: पिछले हफ्ते सेंसेक्स ने छू लिया था 50 हजार का स्तर, जानें इस सप्ताह कैसी रहेगी बाजार की चाल
कॉरपोरेट जगत से अच्छी तिमाही नतीजों की शुरुआत हो चुकी है। (PC: PTI)

नई दिल्ली, पीटीआइ। इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है। इस हफ्ते स्टॉक मार्केट पर कई कारकों का प्रभाव देखने को मिलेगा। इनमें कंपनियों के तिमाही नतीजे, डेरिवेटिव एक्सपायरी, आम बजट को लेकर सतर्कता और गणतंत्र दिवस के चलते मंगलवार की छुट्टी जैसे कारक शामिल हैं। इनके अलावा अमेरिका में फेडरल मौद्रिक नीति भी इस हफ्ते आने की बात है। इसका असर भी घरेलू बाजारों पर देखा जा सकता है। एक फरवरी को आम बजट पेश किया जाना है। इससे जुड़ी उम्मीदों को लेकर शेयर बाजार पर प्रभाव पड़ना तय माना जा रहा है।  

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के रिटेल रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि महीने के अंतिम सप्ताह का बाजार पर प्रभाव पड़ना तय है। कॉरपोरेट जगत से अच्छी तिमाही नतीजों की शुरुआत हो चुकी है। इससे बाजार में बढ़त का रास्ता बनेगा। हालांकि, ऊंचे स्तर पर मुनाफावसूली से इसमें फिर नरमी देखने को मिल सकती है। पिछले हफ्ते बीएसई-सेंसेक्स ने गुरुवार को 50,000 का रिकॉर्ड स्तर पार कर लिया था। इसके तुरंत बाद चारों तरफ से बिकवाली होनी शुरू हो गई। फलस्वरूप सेंसेक्स गुरुवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। पिछले सप्ताह घरेलू बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशिल सर्विसेज के चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजिस्ट वीके विजय कुमार ने कहा कि कंपनियों के मुनाफे में लगातार वृद्धि के आंकडे़ समाने आ रहे हैं। इससे बाजार में तेजी तो तय है, लेकिन नई ऊंचाई पर बिकवाली शुरू होना भी स्वाभाविक है। इस हफ्ते यूको बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, हिन्दुस्तान यूनीलिवर लिमिटेड, ल्यूपिन, मारुति सुजुकी इंडिया व टाटा मोटर्स के पिछली तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर, 2020) के कारोबारी नतीजे आने हैं। रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के वीपी (रिसर्च) अजित मिश्रा ने कहा कि सप्ताह की शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के तिमाही नतीजे का असर देखने को मिल सकता है। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी ने दिसंबर, 2020 की तिमाही में 12 फीसद से अधिक का लाभ अर्जित किया है। नतीजा बाजार बंद होने के बाद शुक्रवार को आया था।

एफपीआइ के जरिये 18,456 करोड़ का निवेश

इस वर्ष 22 जनवरी तक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआइ) के जरिये भारतीय पूंजी बाजार में शुद्ध तौर पर 18,456 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक, इक्विटी में जहां 24,469 करोड़ रुपये का निवेश हुआ, वहीं बांड मार्केट से 6,013 करोड़ रुपये निकाले गए। ग्रो के सह संस्थापक हरीश जैन ने कहा कि वैश्विक स्तर पर तरलता बढ़ने से निवेशक भारत जैसे विकासशील बाजारों में अधिक से अधिक निवेश कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी