रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी, क्या है बाजार में बढ़त का कारण, जानिए

सेंसेक्स 53800 और निफ्टी 16100 के पार चढ़कर बंद हुआ है। सेंसेक्स आज 872.73 अंक 1.65 फीसद उछलकर 53823.36 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 245.60 अंक उछलकर 16130.75 के स्तर पर बंद हुआ। बाजार आज सुबह बढ़त के साथ खुला था।

NiteshTue, 03 Aug 2021 03:57 PM (IST)
Stock Market ends at record closing high

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। stock market 3 August दिनभर के कारोबार के बाद आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को BSE Sensex और Nifty 50 रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचकर बंद हुए। सेंसेक्स 53800 और निफ्टी 16100 के पार चढ़कर बंद हुआ है। सेंसेक्स आज 872.73 अंक 1.65 फीसद उछलकर 53,823.36 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 245.60 अंक उछलकर 16,130.75 के स्तर पर बंद हुआ। बाजार आज सुबह बढ़त के साथ खुला था। एचडीएफसी, इंफोसिस और टीसीएस में बढ़त से बाजार को बल मिला। सेंसेक्स में टाइटन लगभग 4 फीसद की बढ़त के साथ टॉप पर रहा, इसके बाद एचडीएफसी, नेस्ले इंडिया, इंडसइंड बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और भारती एयरटेल का स्थान रहा। दूसरी ओर, बजाज ऑटो, टाटा स्टील और एनटीपीसी पिछड़ गए।

मार्केट में तेजी का कारण कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणाम, विदेशों में मजबूत रुख और बेहतर आर्थिक आंकड़े का घरेलू बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इसके अलावा बेहतर बिक्री आंकड़ों से वाहन कंपनियों के शेयरों में तेजी आई, इससे भी बाजार मजबूत हुआ।

सेंसेक्स पर आज 27 और निफ्टी 50 पर 44 स्टॉक्स बढ़त के साथ बंद हुए। आज निफ्टी के मीडिया और मेटल को छोड़कर सभी सेक्टरल इंडेक्सेज बढ़त के साथ बंद हुए। रियल्टी को छोड़र निफ्टी के अन्य सभी इंडेक्सेज में 1 फीसद की अधिक बढ़त रही।

विश्लेषकों के अनुसार वैश्विक रुख और टीकाकरण से भी बाजार प्रभावित होगा। इस हफ्ते कंपनियों के तिमाही नतीजे और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दरों पर निर्णय से शेयर बाजार की दिशा तय होगी।

आज के प्रमुख शेयर

आज के प्रमुख शेयरों में टाटा स्टील, बजाज ऑटो और एनटीपीसी के अतिरिक्त सभी शेयर शेयर हरे निशान पर बंद हुए। इन शेयरों में टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, टाइटन, एम एंड एम, टीसीएस, पावर ग्रिड, मारुति, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, डॉक्टर रेड्डी, कोटक बैंक, इंफोसिस, आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, रिलायंस, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, एल एंड टी, बजाज फिनसर्व शामिल हैं।

क्या है बाजार के चढ़ने का कारण

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च प्रमुख विनोद नायर ने कहा, बेहतर आर्थिक डेटा यह बताता है कि हम कोरोना के दूसरी लहर के प्रभाव से मजबूती से बाहर निकले हैं। सभी प्रमुख घरेलू डेटा जैसे पीएमआई इंडेक्स, जीएसटी संग्रह, कॉर्पोरेट आय, निर्यात डेटा यह सभी मजबूत रिकवरी के संकेत हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दरों पर निर्णय से शेयर बाजार की दिशा तय होगी।

LKP Securities के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, जीएसटी और निर्यात डेटा पर सकारात्मक खबर से बाजार में बढ़त आई और निफ्टी 16,000 के अंक को पार कर गया। इसके अलावा घरेलू फंड हाउस ने चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों के दौरान 280 अरब रुपये का निवेश किया।

एशियाई बाजारों में शंघाई, टोक्यो और हांगकांग में गिरावट रही, जबकि सियोल सकारात्मक रहा। यूरोप के स्टॉक एक्सचेंज मध्य सत्र के सौदों में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.