8 नवंबर को ही कर पाएंगे अब शेयर मार्केट में ट्रेडिंग, आज इस कारण बंद है बाजार

शेयर बाजार शुक्रवार को भी बंद है क्‍योंकि आज Diwali Balipratipada है। अब शेयर मार्केट 8 नवंबर को ट्रेडिंग के लिए खुलेगा। ये छुट्टियां संवत 2077 के खत्‍म होने के मौके पर पड़ रही हैं। जानकारों की मानें तो घरेलू शेयर बाजारों का प्रदर्शन सम्वत 2077 के दौरान शानदार रहा।

Ashish DeepFri, 05 Nov 2021 12:51 PM (IST)
बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। शेयर बाजार शुक्रवार को भी बंद है क्‍योंकि आज Diwali Balipratipada है। अब शेयर मार्केट 8 नवंबर को ट्रेडिंग के लिए खुलेगा। ये छुट्टियां संवत 2077 के खत्‍म होने के मौके पर पड़ रही हैं। जानकारों की मानें तो घरेलू शेयर बाजारों का प्रदर्शन हिन्‍दू वर्ष सम्वत 2077 के दौरान शानदार रहा है।

एक दिन पहले दिवाली पर हिंदू संवत वर्ष 2078 की शुरुआत के मौके पर निवेशकों ने विशेष मुहूर्त कारोबारी सत्र के दौरान ताजा सौदों की लिवाली की, जिससे बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स सूचकांक पर्याप्त फायदे के साथ बंद हुआ। बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक में पिछले दो सत्रों से जारी गिरावट का रुख पलट गया और यह 295.70 अंक या 0.49 प्रतिशत की तेजी दर्शाता 60,067.62 पर बंद हुआ। इसी तरह, व्यापक शेयर आधार वाला नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक 87.60 अंक बढ़कर 17,916.80 पर बंद हुआ।

ये शेयर रहे फायदे में

इस विशेष मुहूर्त कारोबार के दौरान प्रमुख रूप से लाभ में रहने वाले शेयरों में एमएंडएम, आईटीसी, बजाज ऑटो, एलएंडटी, कोटक बैंक, सन फार्मा और नेस्ले इंडिया शामिल थे, जिनके शेयरों में 2.87 प्रतिशत तक की तेजी आई। वहीं आईसीआईसीआई बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, एशियन पेंट्स और डॉ रेड्डीज के शेयरों में 0.43 प्रतिशत तक की गिरावट आई।

संवत 2078 के पहले का सत्र

बाजार सूत्रों ने कहा कि संवत 2078 के पहले सत्र में निवेशकों ने अपने नये खातों को खोला, जिससे खरीदारी की गतिविधियों में तेजी आई। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती से त्योहार की खुशी और बढ़ गई है। फेडरल रिजर्व द्वारा नवंबर से प्रति माह 15 अरब डॉलर की परिसंपत्ति खरीद में कटौती करने की घोषणा के बाद भी वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली। धातु को छोड़कर, बीएसई के सभी सेक्टर सूचकांक लाभ के साथ बंद हुए, जिसमें ऑटो, उपभोक्ता टिकाऊ सामान, पूंजीगत सामान और एफएमसीजी प्रमुख हैं।

क्‍या है विक्रम संवत

पारंपरिक हिंदू कैलेंडर वर्ष, जिसे 'विक्रम संवत' कहा जाता है, की शुरुआत करते हुए घरेलू बाजारों में हर साल दिवाली पर एक घंटे का मुहूर्त कारोबार सत्र आयोजित किया जाता है। पिछले संवत 2077 में बीएसई सेंसेक्स में 16,133.94 अंक या 36.97 प्रतिशत की तेजी हुई, जबकि निफ्टी 5,048.95 अंक या 39.50 प्रतिशत मजबूत होकर बंद हुआ।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.