Stock Market Close: कोरोना की नई लहर से शेयर बाजार धाराशायी, Sensex 882 अंक टूटा, इन कंपनियों के स्टॉक लुढ़के

सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र में BSE Sensex 882.61 अंक यानी 1.81 फीसद टूटकर 47949.42 अंक के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर NSE Nifty 258.40 अंक यानी 1.77 फीसद की गिरावट के साथ 14359.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 03:58 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 04:22 PM (IST)
Stock Market Close: कोरोना की नई लहर से शेयर बाजार धाराशायी, Sensex 882 अंक टूटा, इन कंपनियों के स्टॉक लुढ़के
निफ्टी पीएसयू बैंक चार फीसद से ज्यादा लुढ़क गए।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस की नई लहर से सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र में BSE Sensex 882.61 अंक यानी 1.81 फीसद टूटकर 47949.42 अंक के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर NSE Nifty 258.40 अंक यानी 1.77 फीसद की गिरावट के साथ 14359.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी पर अडाणी पोर्ट्स, पावरग्रिड कॉर्प, ओएनजीसी, हीरो मोटोकॉर्प और बजाज फिनजर्व के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। वहीं, दूसरी ओर डॉक्टर रेड्डीज लैब, सिप्ला, ब्रिटानिया, विप्रो और इन्फोसिस के शेयरों में तेजी देखने को मिली।  

सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो निफ्टी पीएसयू बैंक चार फीसद से ज्यादा लुढ़क गए। वहीं, ऑटो, इन्फ्रा, मेटल और एनर्जी जैसे सूचकांक भी 1-2 फीसद तक लुढ़क गए। 

सेंसेक्स पर ये शेयर लुढ़के

Sensex पर पावरग्रिड के शेयर सबसे ज्यादा 4.17 फीसद तक लुढ़क गए। ओएनजीसी के शेयरों में 3.91 फीसद, इंडसइंड बैंक के शेयर में 3.89 फीसद, कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में 3.65 फीसद और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर में 3.60 फीसद तक की टूट देखने को मिली। बजाज फिनजर्व, एशियन पेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, बजाज-ऑटो, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल, एसबीआई, टाइटन, मारुति, रिलायंस, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, टीसीएस, नेस्ले इंडिया और सन फार्मा के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए। 

Sensex पर डॉक्टर रेड्डीज और Infosys के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।  

जानें इस गिरावट की वजह

LKP Securities में प्रमुख (शोध) एस रंगनाथन ने कहा, ''पिछले सप्ताह केवल फार्मा इंडेक्स पॉजिटीव में रहा था। इस सप्ताह भी विभिन्न राज्यों में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच केवल फार्मा स्टॉक में तेजी का ट्रेंड बना हुआ है।''

रिलायंस सिक्योरिटीज में प्रमुख (स्ट्रेटेजी) बिनोद मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से घरेलू शेयर बाजारों में लचीलता देखने को मिल रही थी। हालांकि, देशभर में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि और कई राज्य सरकारों द्वारा आर्थिक पाबंदियां लगा देने से बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई। राजस्थान और दिल्ली की सरकारों द्वारा लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगाए जाने से निवेशकों के सेंटिमेंट पर असर पड़ा है।

chat bot
आपका साथी