Stock Market news 23 july 2021 : Zomato की लिस्टिंग की बदौलत बाजार ने की वापसी, ऊपर बंद हुए दोनों मेन इंडेक्‍स

Stock Closing bell BSE Sensex की शुक्रवार को शुरुआत कमजोर रही। हालांकि बाद में Sensex रिकवर कर गया और शाम को 138 अंक ऊपर 52975 अंक पर बंद हुआ। ICICI Bank ITC SBIN जैसे बैंकिंग शेयरों में तेजी देखी गई।

Ashish DeepFri, 23 Jul 2021 04:10 PM (IST)
NSE का Nifty 50 इंडेक्‍स भी 15,856 अंक पर बंद हुआ। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। BSE Sensex की शुक्रवार को शुरुआत कमजोर रही। हालांकि बाद में Sensex रिकवर कर गया और शाम को 138 अंक ऊपर 52975 अंक पर बंद हुआ। ICICI Bank, ITC, SBIN जैसे बैंकिंग शेयरों में तेजी देखी गई। NSE का Nifty 50 इंडेक्‍स भी 15,856 अंक पर बंद हुआ। Nifty 50 ने 32 अंक की बढ़त ली। खास बात यह रही कि Zomato के शेयरों की आज लिस्टिंग बड़ी दमदार रही। कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया। इससे यह शीर्ष 100 कंपनियों में जगह बना सकी। कंपनी के शेयर का CMP 125 रुपए है। जबकि कंपनी ने 76 रुपए में शेयर बेचे थे।

बैंक, दैनिक इस्‍तेमाल का सामान बनाने वाली कंपनियों (FMCG) और दवा कंपनियों के शेयरों में मजबूती के साथ बीएसई सेंसेक्स 138 अंक बढ़त में रहा। हालांकि कोविड-19 के डेल्टा संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता के साथ सप्ताह के दौरान इसमें गिरावट रही।

सेंसेक्स के शेयरों में 3.18 प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक फायदे में आईसीआईसीआई बैंक रहा। शनिवार को जारी होने वाले परिणाम से पहले से आईसीआईसीआई बैंक में तेजी रही। इसके अलावा, आईटीसी, एसबीआई, एचसीएल टेक, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व और टेक महिंद्रा के शेयर भी प्रमुख रूप से बढ़त में रहे। इनमें 2.56 प्रतिशत तक की तेजी आयी।

दूसरी तरफ, एल एंड टी, एचयूएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स और एचडीएफसी बैंक समेत अन्य शेयरों में 1.80 प्रतिशत तक की गिरावट रही। सप्ताह के दौरान सेंसेक्स 164.26 अंक यानी 0.30 प्रतिशत नीचे आया जबकि निफ्टी 67.5 अंक यानी 0.42 प्रतिशत टूटा।

एमके वेल्थ मैनेजमेंट के शोध प्रमुख जोसेफ थॉमस ने कहा कि बाजार में आज हाल के इतिहास में सबसे बहुप्रतीक्षित आईपीओ में से एक जोमैटो की मजबूत सूचीबद्धता देखी गई। हालांकि उत्साह व्यापक नहीं था...। साप्ताहिक रुख भी मामूली रूप से नकारात्मक रहा क्योंकि ज्यादातर सूचकांकों में सप्ताह के दौरान गिरावट रही।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के अनुसार स्थानीय निवेशकों के उच्च घरेलू प्रवाह से घरेलू बाजार में तेजी बनी रही। कंपनियों के बेहतर परिणाम से भी देश और विदेश में रुख सकारात्मक है। वहीं फेडरल रिजर्व की आगामी बैठक में मौद्रिक नीति नरम बनाये रखने पर चर्चा होनी है। आकर्षक आईपीओ, बैंक और रियल्टी कंपनियों के शेयरों ने घरेलू खरीदारों को आकर्षित किया। वहीं मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों में मिला-जुला रुख रहा।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.