All time High बनाने के बाद मार्केट आया नीचे, Bharti Airtel समेत इन शेयरों की चमक बढ़ी

stock Closing bell 16 July शुक्रवार का दिन शेयर बाजार के लिए एक और All time High लेकर आया। बाजार में दोनों प्रमुख सूचकांक-बीएसई-30 सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी कारोबार के दौरान नई ऊंचाइयां छूने के बाद गिरावट के साथ अपने पिछले स्तरों पर बंद हुए।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 05:02 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 05:02 PM (IST)
All time High बनाने के बाद मार्केट आया नीचे, Bharti Airtel समेत इन शेयरों की चमक बढ़ी
वैश्विक बाजारों से मिले-जुले संकेत का स्थानीय बाजार पर असर दिखा। (Pti)

Stock Closing bell 16 July : शुक्रवार का दिन शेयर बाजार के लिए एक और All time High लेकर आया। बाजार में दोनों प्रमुख सूचकांक-बीएसई-30 सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी कारोबार के दौरान नई ऊंचाइयां छूने के बाद गिरावट के साथ अपने पिछले स्तरों पर बंद हुए। वैश्विक बाजारों से मिले-जुले संकेत का स्थानीय बाजार पर असर दिखा।

इन स्‍तरों पर बंद हुआ बाजार

30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 53,290.81 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। लेकिन बाद में यह 18.79 अंक यानि 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 53,140.06 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.80 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की नाममात्र की गिरावट के साथ 15,923.40 अंक पर बंद हुआ।

इन शेयरों में फायदा

Sensex के शेयरों में 3 प्रतिशत से ज्‍यादा की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में HCL Tech का शेयर रहा। इसके अलावा, इन्फोसिस, बजाज फिनसर्व, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक और इंसइंड बैंक प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ, भारती एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील और पावर ग्रिड समेत अन्य शेयर लाभ में रहे।

एक्‍सपर्ट की राय

HDFC सिक्‍योरिटीज के रिसर्च एनालिस्‍ट नागराज शेट्टी के मुताबिक आज Sensex और Nifty ने अच्‍छा मूवमेंट दिखाया। दोनों ने नया High बनाया। हालांकि दिन में थोड़ा करेक्‍शन देखने को मिला था। लेकिन बाद में बाजार मामूली रूप से गिरकर बंद हुआ। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि सेंसेक्स और निफ्टी के अबतक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के साथ घरेलू शेयर बाजार सीमित दायरे में रहे। हालांकि आईटी और वित्तीय शेयरों में मुनाफवसूली और बिकवाली दबाव से निफ्टी नीचे आया। उन्होंने कहा कि निवेशकों का औषधि और उसके बाद धातु शेयरों पर जोर रहा। अच्छी कमाई की उम्मीद में मझोली ओर छोटी कंपनियों के शेयरों में तेजी बनी रही।

दूसरे बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, सियोल और टोक्यो नुकसान में रहे जबकि हांगकांग में तेजी रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में मध्याह्न कारोबार में तेजी का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.33 प्रतिशत की बढ़त के साथ 73.71 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

chat bot
आपका साथी