Sovereign Gold Bond: आज है सब्सक्रिप्शन के लिए आखिर मौक़ा, जान लीजिए ये जरूरी बातें

sovereign gold bonds scheme last date for subscription key things to know

बॉन्ड की कीमत 5104 रुपये प्रति ग्राम तय है। बॉन्ड का मूल्य 5104 रुपये प्रति ग्राम के स्तर पर है। Sovereign gold bonds X Series स्कीम की शुरुआत 11 जनवरी 2020-21 को हुई थी और यह 15 जनवरी 2021 तक है।

Publish Date:Fri, 15 Jan 2021 02:23 PM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Sovereign gold bonds (SGB) में सब्सक्रिप्शन के लिए आज यानी शुक्रवार 15 जनवरी तक आखिरी मौका है। बॉन्ड की कीमत 5,104 रुपये प्रति ग्राम तय है। बॉन्ड का मूल्य 5,104 रुपये प्रति ग्राम के स्तर पर है। Sovereign gold bonds X Series स्कीम की शुरुआत 11 जनवरी 2020-21 को हुई थी और यह 15 जनवरी, 2021 तक है। 

Sovereign gold bond योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी।  बता दें कि gold bonds की बिक्री बैंकों, नामित डाकघरो, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के जरिये होगी। 

यह भी पढ़ें:  Credit Card इस्तेमाल करते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा उठाएं इसका लाभ, जानिए ये 5 तरीके

गौरतलब है कि बॉन्ड का मूल्य, खरीद अवधि (6-8 जनवरी, 2021) के पहले के तीन कारोबारी दिन पर आधारित है। ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट रहेगी। बता दें कि आवेदन के लिए भुगतान ‘डिजिटल मोड’ से होगा। ऐसे निवेशकों के लिए gold bonds की कीमत 5,054 रुपये प्रति ग्राम तय है। मालूम हो कि नौवीं सीरीज के gold bonds की कीमत 5,000 रुपये प्रति ग्राम था। जबकि इशू प्राइस की शुरुआत 28 दिसंबर, 2020 से 1 जनवरी, 2021 तक था। सोने की हाजिर मांग को कम करने और सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू बचत के एक हिस्से को वित्तीय बचत में बदलने के लिए गोल्ड बॉन्ड जारी किया जाता है। 

यह भी पढ़ें: Aadhaar Online Appointment: आधार में अपडेट के लिए लाइन में लगने की नहीं है जरूरत, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट से हो जाएगा काम

इसकी मैच्योरिटी पीरियड की बात करें तो यह आठ वर्ष है, लेकिन निवेशक पांचवें वर्ष के बाद बाहर निकल सकते हैं। इस स्कीम को खरीदने के लिए वोटर आईडी, आधार कार्ड/पैन या TAN/ पासपोर्ट और KYC डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.