Sovereign Gold Bond: सरकार दे रही है सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, ऑनलाइन पेमेंट पर मिलेगा 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट, जानिये कैसे करें खरीददारी

सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में अधिसूचित किया है कि 2021-22 में डिजिटल सोना खरीदने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की आठवीं किस्त 29 नवंबर को खुलेगी 3 दिसंबर को बंद हो जाएगी। ऑनलाइन तरीके से भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी मिलेगी।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 04:30 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:06 AM (IST)
Sovereign Gold Bond: सरकार दे रही है सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, ऑनलाइन पेमेंट पर मिलेगा 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट, जानिये कैसे करें खरीददारी
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आठवी किस्त आज खुल गई

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की आठवीं किस्त 29 नवंबर, सोमवार को खुलने वाली है। सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में अधिसूचित किया है कि, साल 2021-22 में डिजिटल सोना खरीदने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की आठवीं किस्त 29 नवंबर को खुलेगी 3 दिसंबर को बंद हो जाएगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 तक चार चरणों में जारी किए जाएंगे। इस योजना में केंद्रीय बैंक सरकार की ओर से सोने के बाजार भाव से जुड़े बॉन्ड को जारी किया जाता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना को साल 2015 में पेश किया गया था, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकारी प्रतिभूतियां हैं जो सोने के ग्राम में अंकित होती हैं।

मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,791 रुपये तय किया गया है। एक बॉन्ड की वैल्यू एक ग्राम सोने के बराबर होती है। सरकार ने कहा है कि, जहां प्रत्येक ग्राम के लिए कीमत 4,791 रुपये तय की गई है, वहीं जो लोग ऑनलाइन या डिजिटल मोड में गोल्ड बॉन्ड के लिए भुगतान करते हैं, उन्हें प्रति ग्राम सोने के लिए 50 रुपये कम देना होगा। ऑनलाइन या डिजिटल मोड के जरिए भुगतान करने वाले लोगों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,741 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा।

क्या है गोल्ड बॉन्ड योजना

डिडिटल तौर पर सोने की खरीद को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने साल 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को जारी किया था। वैकल्पिक वित्तीय संपत्ति विकसित करने और भौतिक सोने की खरीद या उसे रखने के विकल्प के रूप में, भारत सरकार द्वारा 5 नवंबर 2015 को एसजीबी योजना को अधिसूचित किया गया था। गोल्ड बॉन्ड को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भारत सरकार की ओर से जारी किए जाता है, और इसकी एक सरकारी गारंटी होती है। अभी तक गोल्ड बॉन्ड की सात किस्तें जारी हो चुकीं हैं।

कहां से खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड

गोल्ड बॉन्ड को बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बीएसई के जरिए खरीदा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी