Sitharaman ने की नए E-Filing Portal से जुड़ी तकनीकी गड़बड़ियों की समीक्षा, जानें पूरा ब्योरा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आईटी कंपनी Infosys के अधिकारियों के साथ मंगलवार को इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) के नई ई-फाइलिंग पोर्टल से जुड़ी तकनीकी गड़बड़ियों की समीक्षा की। आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग पोर्टल सात जून को लांच हुआ था।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:10 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:05 AM (IST)
Sitharaman ने की नए E-Filing Portal से जुड़ी तकनीकी गड़बड़ियों की समीक्षा, जानें पूरा ब्योरा
इनकम टैक्स की नई वेबसाइट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं देखने को मिली हैं।

नई दिल्ली, पीटीआइ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आईटी कंपनी Infosys के अधिकारियों के साथ मंगलवार को इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) के नई ई-फाइलिंग पोर्टल से जुड़ी तकनीकी गड़बड़ियों की समीक्षा की। सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, राजस्व सचिव तरूण बजाज, सीबीडीटी चेयरमैन जगन्नाथ मोहापात्र और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने Infosys के अधिकारियों के साथ मिलकर नए पोर्टल से जुड़ी समस्याओं की बिन्दुवार समीक्षा की। Infosys ने ही इस पोर्टल को विकसित किया है।

सरकार की ओर से इस बात को लेकर अभी तक आधिकारिक रूप से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है कि मीटिंग के दौरान किन बातों पर चर्चा हुई। हालांकि, इंस्टीच्युट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने कहा है कि तकनीकी गड़बड़ियों का निवारण जल्द किया जाएगा।

आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग पोर्टल सात जून को लांच हुआ था। इस वेबसाइट से जुड़ी गड़बड़ियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। इन गड़बड़ियों में लॉग-इन में ज्यादा समय लगना, आधार वैलिडेशन के लिए ओटीपी जेनरेट करने में समस्या होना, पिछले वर्षों के ITR की अनुपलब्धता शामिल हैं।

विभिन्न स्टेकहोल्डर्स ने पोर्टल से जुड़ी समस्या एवं फिक्स किए जाने वाले बिन्दुओं का उल्लेख करते हुए लिखित में अपने इनपुट उपलब्ध कराए हैं।

स्टेकहोल्डर्स ने यूजर इंटरफेस के यूजर्स के लिहाज से फ्रेंडली नहीं होने, पुराने डिमांड, शिकायत और इंटीमेशन ऑर्डर शो नहीं करने की शिकायत की है।

Excerpts of Meeting organized by @FinMinIndia regarding new Income Tax e-filing portal. ICAI has assured its full support to help in streamlining the Portal which will be done in a phased manner to the satisfaction of all stakeholders.@nsitharaman @ianuragthakur @IncomeTaxIndia pic.twitter.com/q2OcGcmp4K— Institute of Chartered Accountants of India - ICAI (@theicai) June 22, 2021

chat bot
आपका साथी