Sharekhan ने पेश किया किफायती ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म Espresso, Zerodha और 5Paisa को मिलेगी कड़ी टक्कर, जानें नए प्लेटफॉर्म की खास बातें

Sharekhan के Espresso प्लेटफॉर्म पर घाटे के साथ शेयर बेचने पर आपको किसी तरह की ब्रोकरेज फीस देने की जरूरत नहीं होगी। कंपनी के इस प्लेटफॉर्म से Zerodha और 5paisa जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर मिल सकती है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 05:46 PM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 08:46 AM (IST)
Sharekhan ने पेश किया किफायती ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म Espresso, Zerodha और 5Paisa को मिलेगी कड़ी टक्कर, जानें नए प्लेटफॉर्म की खास बातें
(Picture Credit: Pexels) (यह प्रतीकात्मक तस्वीर है।)

मुंबई, पीटीआइ। अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैं तो आपको मालूम होगा कि कई बार आपको घाटे के साथ भी कुछ शेयरों को बेचना पड़ता है। इस तरह की ट्रेडिंग में ब्रोकरेज देना आपको और बुरा लगता है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए रिटेल ब्रोकरेज कंपनी शेयरखान (Sharekhan) ने अपने नए प्लेटफॉर्म 'Espresso' की शुरुआत की है। इस प्लेटफॉर्म पर घाटे के साथ शेयर बेचने पर आपको किसी तरह की ब्रोकरेज फीस देने की जरूरत नहीं होगी। कंपनी के इस नए प्लेटफॉर्म से Zerodha और 5paisa जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है।

फ्रांस की बीएनपी पारिबा की स्वामित्व वाली शेयरखान ने संवाददाताओं को बताया कि इस ऑफर के जरिए कंपनी की कोशिश यह सुनिश्चित करना है कि घाटे वाले इंट्रा-डे ट्रेड के बाद क्लाइंट्स को ब्रोकरेज देने की जरूरत ना हो और उनके हाथ में ज्यादा पैसे रहे।  

उल्लेखनीय है कि बेहद किफायती दर पर ब्रोकरेज सर्विस उपलब्ध कराने वाली Zerodha और 5paise जैसी कंपनियां पूर्ण सेवा प्रदान करने वाली पुरानी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही हैं।  

Sharekhan ने बताया है कि Espresso एक अलग कंपनी होगी। नए प्लेटफॉर्म की घोषणा तीन माह पहले बीटा टेस्टिंग फॉर्मेट के रूप में हुई थी। 

हालांकि, Espresso का मानना है कि किफायती दर पर ब्रोकिंग का मतलब केवल सस्ती ब्रोकरेज फीस से ही नहीं है बल्कि उसकी कोशिश यह है कि निवेशक फायदे के साथ ट्रेडिंग कर पाएं। कंपनी डिलिवरी वाले ट्रेड पर भी कोई ब्रोकरेज नहीं लेगी।  

शेयरखान के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर जयदीप अरोड़ा ने बताया कि अगर कोई ग्राहक 22 अक्टूबर से पहले Espresso में डिमैट अकाउंट खुलवाता है तो अगले तीन माह तक सभी तरह की ट्रेडिंग बिल्कुल मुफ्त होगी। 

Espresso के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर आर कल्याणरमण ने कहा कि ग्राहकों को इक्विटी, फ्यूचर और ऑप्शन, कमोडिटीज एवं करेंसी ट्रेडिंग में प्रति ऑर्डर 20 रुपये का भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि ब्रोकरेज पर छूट या तो खरीद पर मिलेगी या बिक्री पर। वहीं, कंपनी जीरो डिलिवरी ब्रोकरेज की सुविधा भी दे रही है।

इसके अलावा कंपनी ट्रेड बूस्टर प्रोग्राम पर 50 फीसद की शुरुआती छूट भी दे रही है। यह एक सप्ताह का ऑनलाइन कोर्स है, जिसके अंतर्गत आपको ट्रेडिंग से जुड़ी बहुत सी बातें सीखने को मिलती है। 

chat bot
आपका साथी