बाजार में मजबूती से उछला सेंसेक्स, 35,000 के पार हुआ बंद

भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीसरे ट्रेडिंग सेशंस में मजबूती बनी हुई है।

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 16 Oct 2018 11:34 AM (IST) Updated:Tue, 16 Oct 2018 04:13 PM (IST)
बाजार में मजबूती से उछला सेंसेक्स, 35,000 के पार हुआ बंद
बाजार में मजबूती से उछला सेंसेक्स, 35,000 के पार हुआ बंद

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीसरे ट्रेडिंग सेशंस में मजबूती बनी रही। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स मंगलवार को (0.85%) फीसद उछलकर 297.38 अंकों की तेजी के साथ 35,162.48 पर जबकि निफ्टी 10,584.75 पर बंद हुआ। 

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स सुबह 139.23 अंकों की मजबूती के साथ 35,004.33 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 37.65 अंकों की बढ़त के साथ 10,550.15 पर खुला। खरीदारी के लौटने के साथ ही शुरुआती घंटों में सेंसेक्स 300 से अधिक अंकों तक उछल गया वहीं निफ्टी 11000 के पास पहुंचता नजर आया।  निफ्टी में 31 शेयर हरे निशान में जबकि 19 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

बीएसई में सबसे ज्यादा तेजी महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई, एक्सिस, ओएनजीसी और एचडीएफसी के शेयरों में रही, वहीं एनटीपीसी, सनफार्मा, विप्रो और बजाज ऑटो ने लाल निशान में ट्रेड किया।

बैंकिंग शेयरों में तेजी
बैकिंग काउंटर पर हुई खरीदारी से बाजार को बल मिला। बीएसई के बैंकिंग इंडेक्स में करीब 400 अंकों की उछाल आई। बैंकिंग शेयरों में सबसे ज्याजा मजबूती एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, फेडरल बैंक और पीएनबी के काउंटर पर रही।

एसएंडपी के बैंकिंग इंडेक्स में शामिल सभी बैंकिंग काउंटर हरे निशान में ट्रेड करते रहे। वहीं ऑटो इंडेक्स में भी तेजी का माहौल रहा। इंडेक्स में सबसे ज्यादा मजबूती महिंद्रा एंड महिंद्रा, अशोक लीलैंड, टाटा मोटर्स और मारुति के शेयरों में नजर आई। वहीं बजाज ऑटो और हीरो मोटोकॉर्प ने लाल निशान में ट्रेड किया।

बाजार की नजर इंफोसिस के नतीजों पर टिकी रही। इंफोसिस भारत की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी है। अनुमान के मुताबिक इंफोसिस के नतीजे बेहतर रहने की उम्मीद है। बाजार के लिए कंपनियों के आंकड़े नियर टर्म में सबसे बड़ा ट्रिगर है। इस हफ्ते रिलायांस और एसीसी के नतीजे आने वाले हैं।

हैथवे और डेन नेटवर्क्स में स्टेक लेने की तैयारी में RIL
टेलीकॉम मार्केट में दखल देने के बाद मुकेश अंबानी भारत के सबसे बड़े केबल टीवी और ब्रॉडबैंड सर्विसेज प्रोवाइडर्स हैथवे केबल एंड डेटाकॉम और डेन नेटवर्क्स में हिस्सेदारी ले सकते हैं। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज दोनों ही कंपनियों में 25-25 फीसद हिस्सेदारी खरीद सकती हैं।

खबरों के मतुबाकि अगले कुछ दिनों में इस डील के बारे में औपचारिक ऐलान किए जाने की उम्मीद है। दोनों ही कंपनियों ने स्टॉक एक्सचेंज को बताया है कि 17 अक्टूबर को उनके बोर्ड की बैठक होगी, जिसमें फंड जुटाए जाने की योजना पर विचार करने के साथ ही उसे मंजूरी दी जाएगी। हालांकि इस डील के बारे में अभी तक रिलायंस जियो, रिलायंस, हैथवे केबल और डेन की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। डील के बारे में खबरों के सामने आने के बाद दोनों कंपनियों के शेयरों में तेजी का माहौल रहा।

chat bot
आपका साथी