Sensex ने लगाई 848 अंक की छलांग; IndusInd Bank, SBI, ICICI Bank के शेयरों में जबरदस्त उछाल

निफ्टी एनर्जी, बैंक, ऑटो, मेटल और पीएसयू बैंक इंडिक्स एक-चार फीसद के उछाल के साथ बंद हुए।

BSE का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 848.18 अंक यानी 1.74 फीसद चढ़कर 49580.73 के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 245.35 अंक यानी 1.67 फीसद के उछाल के साथ 14923.15 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

Ankit KumarMon, 17 May 2021 04:02 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक, फाइनेंस, ऑटोमोबाइल, मेटल और फाइनेंशियल सेक्टर के शेयरों में जबरदस्त लिवाली से घरेलू शेयर बाजार सप्ताह के पहले कारोबार सत्र में 1.5 फीसद से ज्यादा चढ़कर बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 848.18 अंक यानी 1.74 फीसद चढ़कर 49580.73 के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 245.35 अंक यानी 1.67 फीसद के उछाल के साथ 14923.15 अंक के स्तर पर बंद हुआ। NSE Nifty पर IndusInd Bank, SBI, ICICI Bank, HDFC Bank और  UPL के शेयरों में सर्वाधिक तेजी दर्ज की गई। वहीं, Cipla, Bharti Airtel, L&T, SBI Life Insurance एवं Nestle India निफ्टी पर Top Losers में शामिल रहे।  

सेक्टोरल इंडेक्स का हाल

निफ्टी एनर्जी, बैंक, ऑटो, मेटल और पीएसयू बैंक इंडिक्स एक-चार फीसद के उछाल के साथ बंद हुए। दूसरी ओर, BSE Midcap एवं Smallcap Indices में 1.6-1.6 फीसद की तेजी दर्ज की गई। 

सेंसेक्स पर इन शेयरों की रही चांदी

BSE Sensex पर IndusInd Bank के शेयरों में 7.27 फीसद का उछाल देखने को मिला। इसके अलावा SBI के शेयरों में 6.35 फीसद की तेजी देखने को मिली। इनके अलावा ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, HDFC, Bajaj Finserv, अल्ट्राटेक सीमेंट, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचसीएल टेक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ओएनजीसी, डॉक्टर रेड्डीज, इन्फोसिस, टाइटन, टीसीएस, टेक महिंद्रा, बजाज ऑटो, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी और आईटीसी के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

लाल निशान के साथ बंद हुए ये स्टॉक

दूसरी ओर, लार्सन एंड टुब्रो के शेयरों में 2.02 फीसद की सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। इनके अलावा भारती एयरटेल, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा, पावरग्रिड, मारुति और हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के शेयर भी लाल निशान के साथ बंद हुए। 

एक्सपर्ट्स से जानिए इस तेजी की वजह

रिलायंस सिक्योरिटीज में प्रमुख (रणनीति) बिनोद मोदी ने कहा कि कंपनियों के चौथी तिमाही के बेहतर नतीजों और कोरोना महामारी की दूसरी लहर में नए मामलों में कमी के शुरुआती संकेतों की बदौलत घरेलू शेयर बाजारों में मजबूत रिबाउंड देखने को मिली। 

LKP securities के प्रमुख (शोध) एस रंगनाथन ने कहा कि आने वाले समय में टीकाकरण अभियान में तेजी आने के अनुमान और DRDO द्वारा विकसित दवा को लांच किए जाने के बाद शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली। सोमवार को बैंक, ऑटो और मेटल स्टॉक में उछाल देखने को मिला। सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र में फार्मा स्टॉक में मुनाफावसूली देखने को मिला।

अन्य बाजारों का हाल

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई और हांगकांग में शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए। वहीं, टोक्यो और सिओल में शेयर बाजार लाल निशान के साथ बंद हुए। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.