Sensex ने लगाई 272 अंक की छलांग; Bajaj Auto, HDFC, Tech Mahindra के शेयरों में उछाल

Sensex पर बजाज ऑटो, एचडीएफसी, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस और नेस्ले इंडिया के शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली।

Stock Market Close घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex आज 272.21 अंक यानी 0.56 फीसद के उछाल के साथ 48949.76 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

Ankit KumarThu, 06 May 2021 04:00 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex आज 272.21 अंक यानी 0.56 फीसद के उछाल के साथ 48,949.76 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 106.95 अंक यानी 0.73 फीसद की तेजी के साथ 14,724.80 अंक के स्तर पर बंद हुआ। NSE Nifty पर हिंडाल्को, हीरो मोटोकॉर्प, विप्रो, टाटा मोटर्स और टाटा स्टील के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। वहीं, UPL, बजाज फिनजर्व, पावरग्रिड, सन फार्मा और एनटीपीसी के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।  

Top Gainers and Losers Today

Sensex पर बजाज ऑटो, एचडीएफसी, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस और नेस्ले इंडिया के शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली। इनके अलावा मारुति, टाइटन, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईटीसी, रिलायंस, टीसीएस, बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, एचडीएफसी बैंक, डॉक्टर रेड्डीज और एसबीआई के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए। 

शेयर बाजार में तेजी की वजह

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रमुख (शोध) विनोद नायर ने कहा, ''कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीनेशन के जरिए रिकवरी की उम्मीद और सकारात्मक वैश्विक संकेतों से घरेलू शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली। वैक्सीन पर इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी से जुड़े नियमों में छूट दिए जाने के बाइडन के फैसले के बाद पूरी दिन में आशा की एक नई किरण पैदा हो गई है। मेटल सेक्टर के शेयरों में काफी बढ़त देखने को मिली है क्योंकि इस सेक्टर की कंपनियों के शेयरों के तिमाही परिणाम उम्मीद से बेहतर दिख रहे हैं। ऑटो और आईटी अन्य अग्रणी सेक्टर्स हैं। वहीं मिड और स्मॉल कैप शेयर इसी ट्रेंड को दिखा रहे हैं।''

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो चीन को छोड़कर अन्य शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए। इसकी वजह है कि निवेशकों ने कोविड-19 महामारी के प्रभावों के बीच आर्थिक रिकवरी के संकेत देखे हैं। 

मुद्रा बाजार की बात की जाए तो अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे मजबूत होकर 73.78 के स्तर पर बंद हुआ।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.