Sensex में 230 अंक का उछाल, Nifty भी 15,700 के ऊपर बंद; Adani Group की सभी कंपनियों के शेयर चढ़े

BSE का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 230 अंक या 0.44 फीसद के उछाल के साथ 52574.46 अंक के स्तर पर बंद हुए। इसी तरह NSE Nifty भी 63.15 अंक या 0.40 फीसद की तेजी के साथ 15746.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

Ankit KumarMon, 21 Jun 2021 04:02 PM (IST)
घरेलू शेयर बाजार सोमवार को बढ़त के साथ बंद हुए।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। घरेलू शेयर बाजार सोमवार को बढ़त के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 230 अंक या 0.44 फीसद के उछाल के साथ 52,574.46 अंक के स्तर पर बंद हुए। इसी तरह NSE Nifty भी 63.15 अंक या 0.40 फीसद की तेजी के साथ 15,746.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ। Nifty पर Adani Ports, NTPC, Titan, SBI व Bajaj Finserv सबसे ज्यादा तेजी के साथ बंद हुए। वहीं, UPL, Wipro, Tata Motors, Maruti और Tech Mahindra के शेयरों में सबसे ज्यादा टूट देखने को मिली।

सेक्टोरल इंडेक्स का हाल

NSE Nifty पर ऑटो एवं आईटी indices गिरावट के साथ बंद हुए। दूसरी ओर, अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए। निफ्टी पीएसयू बैंक 4.11 फीसद और निफ्टी रियलिटी 2.33 फीसद के उछाल के साथ बंद हुआ।

सेंसेक्स पर इन शेयरों में रही तेजी

Sensex पर NTPC के शेयर में सबसे ज्यादा 3.87 फीसद का उछाल दर्ज किया गया। इसके अलावा Titan, SBI, IndusInd Bank, Tata Steel के शेयरों अच्छी-खासी बढ़त के साथ बंद हुए।

इनके अलावा HDFC, Bajaj Finserv, Ultratrch Cement, HUL, Kotak Mahindra Bank, Powergrid, Asian Paints, HDFC Bank, Reliance Industries, HCL Tech, Sun Pharma, Bajaj Finance, Axis Bank, Dr Reddy's, Bajaj Auto, ICICI Bank और ITC के स्टॉक हरे निशान के साथ बंद हुए।

Adani Group की कंपनियों के शेयरों का हाल

Adani Green, Adani Transmission और Adani Total Gas के शेयर पांच-पांच फीसद के उछाल के साथ बंद हुए। इसी तरह Adani Enterprises के शेयरों में 3.53 फीसद, Adani Ports के शेयरों में 5.29 फीसद और Adani Power के शेयर 4.96 फीसद के साथ बंद हुए।

इन शेयरों में रही गिरावट

Tech Mahindra का शेयर 0.82 फीसद की गिरावट के साथ बंद हुआ। इसी तरह Maruti, TCS, L&T, M&M, Infosys, Nestle India और ITC के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

जानें इस तेजी की वजह

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में प्रमुख (शोध) विनोद नायर ने कहा, ''अमेरिकी फेड रिजर्व की मौद्रिक नीति के असर से घरेलू शेयर बाजार कमजोर रुख के साथ खुले। लेकिन सभी नागरिकों को मुफ्त टीकाकरण के पीएम के ऐलान से इकोनॉमिक रिकवरी की उम्मीद तय होने से शेयर बाजार निचले स्तर से बाहर निकले और हरे निशान के साथ बंद हुए। सरकार द्वारा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक को निजीकरण के लिए चुने जाने की रिपोर्ट के बाद पीएसयू बैंक ने सेक्टोरल इंडेक्स में सबसे अव्वल प्रदर्शन किया।'' 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.