लिस्टेड कंपनियों के फोरेंसिक ऑडिट को सेबी ने बनाया पैनल, मई में मांगे गए थे लेखा कंपनियों से आवेदन

नियामक सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों के वित्तीय लेखे-जोखे का फोरेंसिक आडिट करने के लिए 16 इकाइयों का पैनल बनाया है। इसमें बीडीओ इंडिया अन‌र्स्ट एंड यंग और डेलायट टच तोहमात्सु इंडिया शामिल हैं। धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 06:19 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 06:19 PM (IST)
लिस्टेड कंपनियों के फोरेंसिक ऑडिट को सेबी ने बनाया पैनल, मई में मांगे गए थे लेखा कंपनियों से आवेदन
सेबी ने हाल के महीनों में कई कंपनियों के फोरेंसिक आडिट का आदेश दिया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। नियामक सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों के वित्तीय लेखे-जोखे का फोरेंसिक ऑडिट करने के लिए 16 इकाइयों का पैनल बनाया है। इसमें बीडीओ इंडिया, अन‌र्स्ट एंड यंग और डेलायट टच तोहमात्सु इंडिया शामिल हैं। धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। 

पैनल में शामिल अन्य इकाइयों में चतुर्वेदी एंड कंपनी, चोकसी एंड चोकसी एलएलपी, ग्रांट थार्नटन भारत एलएलपी, हरिभक्ति एंड कंपनी एलएलपी, केपीएमजी एश्योरेंस एंड कंसल्टिंग सíवसेज एलएलपी, मुकुंद एम चिताले एंड कंपनी तथा प्रोवटिविटी इंडिया मेंबर्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। एक नोटिस के अनुसार पैनल में में राजवंशी एंड एसोसिएट्स, रवि राजन एंड कंपनी एलएलपी, एसकेवीएम एंड कंपनी, सुरेश के झा एंड कंपनी, टीआर चड्ढा एंड कंपनी तथा वी सिंघी एंड एसोसिएट्स को भी शामिल किया गया है।

सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों के वित्तीय बही-खाते के फोरेंसिक ऑडिट के लिए पैनल बनाने को मई में पात्र चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) कंपनियों से आवेदन आमंत्रित किए थे। इसके बाद उपरोक्त कंपनियों का पैनल बनाया गया है। सेबी ने हाल के महीनों में कई कंपनियों के फोरेंसिक ऑडिट का आदेश दिया है।

बजाज फिनजर्व को मिली म्युचुअल फंड स्पांसर करने की अनुमति

इसी बीच Bajaj Finserv ने जानकारी दी है कि बाजार नियामक सेबी ने उसे म्युचुअल फंड (Mutual Fund) स्पांसर करने की स्वीकृति दे दी है। सेबी की ओर से दी गई इस मंजूरी के बाद वह अब एक एसेट मैनेजमेंट कंपनी बना सकती है। Bajaj Finserv ने इस बारे में शेयर बाजारों को जानकारी दी हैं। कंपनी ने कहा है कि उसे मार्केट रेगुलेटर सेबी से 23 अगस्त, 2021 के एक पत्र के जरिए म्युचुअल फंड स्पांसर बनने की सैद्धांतिक मंजूरी से प्राप्त हुई।

Bajaj Finserv ने इस संदर्भ में कहा है, ''इस तरह कंपनी एक एसेट मैनेजमेंट कंपनी का गठन करेगी...।''

NSE Nifty पर Bajaj Finserv के शेयर का भाव 1,188.10 रुपये यानी 7.78 फीसद के उछाल के साथ 16,460.00 रुपये का हो गया। इससे शेयर बाजारों को भी मजबूती मिली।

chat bot
आपका साथी