SBI ने KYC Fraud को लेकर ग्राहकों को चेताया, दिए इससे बचने के टिप्स

बैंक ने कहा कि केवाईसी धोखाधड़ी के मामले देश भर में सामने आ रहे हैं। इन मामलों में जालसाज ग्राहक के व्यक्तिगत जानकारी लेने के लिए बैंक या कंपनी के प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक टेक्स्ट संदेश भेजते हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 01:42 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 01:43 PM (IST)
SBI ने KYC Fraud को लेकर ग्राहकों को चेताया, दिए इससे बचने के टिप्स
SBI KYC fraud P C : Reuters

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय स्टेट बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड की चपेट में आने से बचने के टिप्स देता रहता है। बैंक ट्वीट करके अपने ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड को लेकर जागरूक करता है। इसी कड़ी में एसबीआई ने एक ट्वीट कर ग्राहकों को केवाईसी फ्रॉड से बचने के टिप्स दिये हैं। देश भर में केवाईसी धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में बैंक ग्राहकों को सचेत रहने की जरूरत है। हाल ही में SBI ने ट्विटर पर एक अलर्ट जारी किया, जिसमें ग्राहकों को ऐसे उदाहरणों के जरिए चेतावनी दी गई हैं, जहां जालसाजों ने केवाईसी सत्यापन के नाम पर लोगों को धोखा दिया है।

KYC fraud is real, and it has proliferated across the country. The fraudster sends a text message pretending to be a bank/company representative to get your personal details. Report such cybercrimes here: https://t.co/3Dh42iwLvh#StateBankOfIndia #CyberCrime #StaySafeStayVigilant pic.twitter.com/eVVFAnMgTN

— State Bank of India (@TheOfficialSBI) July 12, 2021

बैंक ने कहा कि केवाईसी धोखाधड़ी के मामले देश भर में सामने आ रहे हैं। इन मामलों में जालसाज ग्राहक के व्यक्तिगत जानकारी लेने के लिए बैंक या कंपनी के प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक टेक्स्ट संदेश भेजते हैं। बैंक ने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के ऐसे सभी मामलों की रिपोर्ट https://www.cybercrime.gov.in/ पर करने को कहा है।

एसबीआई ने ट्वीट कर कहा, "केवाईसी फ्रॉड एक हकीकत है और यह पूरे देश में फैल गया है। जालसाज आपका व्यक्तिगत विवरण प्राप्त करने के लिए बैंक/कंपनी के प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक टेक्स्ट संदेश भेजता है। ऐसे साइबर अपराधों की रिपोर्ट यहां दें: cybercrime.gov.in"

केवाईसी धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय स्टेट बैंक ने तीन सुरक्षा उपाय भी साझा किए हैं, जिनसे ग्राहक अपने खातों को सुरक्षित रख सकते हैं। ये उपाय निम्न हैं:

1. किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें।

2. अपना मोबाइल नंबर और गोपनीय डेटा किसी के साथ साझा न करें।

3. बैंक कभी भी केवाईसी अपडेट करने के लिए लिंक नहीं भेजता है।

chat bot
आपका साथी