SBI ने Video KYC के जरिए सेविंग अकाउंट खोलने की दी सुविधा, YONO App से घर बैठे ऐसे खोलें खाता

भारतीय स्टेट बैंक ने नवंबर, 2017 में YONO की शुरुआत की थी।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के मोबाइल बैंकिंग ऐप YONO के जरिए घर बैठे वीडियो केवाईसी के माध्यम से बचत खाता (सेविंग अकाउंट) खुलवा सकते हैं। बैंक ने शुक्रवार को योनो ऐप के जरिए अपने ग्राहकों को यह सहूलियत देने का ऐलान किया है।

Ankit KumarFri, 23 Apr 2021 05:05 PM (IST)

मुंबई, पीटीआइ। अब आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के मोबाइल बैंकिंग ऐप YONO के जरिए घर बैठे वीडियो केवाईसी के माध्यम से बचत खाता (सेविंग अकाउंट) खुलवा सकते हैं। बैंक ने शुक्रवार को योनो ऐप के जरिए अपने ग्राहकों को यह सहूलियत देने का ऐलान किया है। बैंक की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह पहल आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस और चेहरे से पहचान करने वाली टेक्नोलॉजी (फेशियल रिग्निशन टेक्नोलॉजी) पर आधारित है। यह संपर्करहित और कागजरहित प्रक्रिया है। बैंक ने कहा है कि इस सुविधा का लाभ ऐसे लोग उठा सकते हैं, जो SBI में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं।  

प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक स्टेट बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा है, ''यह ग्राहकों की सेफ्टी, वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने वाला और किफायती कदम है। हमारा मानना है कि इस पहल से मोबाइल बैंकिंग को एक नई दिशा मिलेगी और ग्राहक अपनी बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजिटल माध्यमों का ज्यादा-से-ज्यादा इस्तेमाल कर पाएंगे।'' 

प्रेस रिलीज के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति इस नई सुविधा का लाभ उठाना चाहता है तो उसे ये कदम उठाने होंगे:

1. सबसे पहले प्ले स्टोर से YONO (You Only Need One) App को अपने मोबाइल में इंस्टाल कीजिए।

2. अब 'New to SBI' पर क्लिक कीजिए।

3. अब 'Insta Plus Savings Account' को सेलेक्ट कीजिए। 

4. अब ग्राहक को अपने आधार नंबर से जुड़ा विवरण App में डालना होगा। 

5. एक बार आधार सत्यापन पूरा होने के बाद आपको निजी जानकारी डालने की जरूरत होगी। 

6. इसके बाद केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करने के लिए वीडियो कॉल शिड्यूल करने की जरूरत होगी। 

7. बैंक ने कहा है कि वीडियो केवाईसी सफल रहने पर अकाउंट ऑटोमैटिकली ओपन हो जाएगा। 

भारतीय स्टेट बैंक ने नवंबर, 2017 में YONO की शुरुआत की थी। इस प्लेटफॉर्म पर 3.7 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। बैंक ने योनो प्लेटफॉर्म पर 20 से अधिक श्रेणियों में 100 से अधिक ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ साझीदारी की है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.