SBI Net Banking TIPS: एसबीआई ने नेट बैंकिंग का उपयोग करने वालों को दिये हैं कुछ जरूरी टिप्स, हमेशा रखना होगा ध्यान

SBI Net Banking TIPS एसबीआई ने ग्राहकों को धोखेबाजों से सावधान रहने को कहा है। बैंक ने कहा कि ग्राहकों को कभी भी अपनी संवेदनशील जानकारी ऑनलाइन शेयर नहीं करनी चाहिए। साथ ही बैंक ने कहा कि कभी भी अननॉन सोर्स से कोई एप डाउनलोड नहीं करना चाहिए।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 02:38 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:47 AM (IST)
SBI Net Banking TIPS: एसबीआई ने नेट बैंकिंग का उपयोग करने वालों को दिये हैं कुछ जरूरी टिप्स, हमेशा रखना होगा ध्यान
SBI Internet Banking P C : Reuters

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) समय-समय पर अपने ग्राहकों को जागरूक करता रहता है। बैंक ट्वीटर के माध्यम से ग्राहकों को ऐसे टिप्स प्रदान करता है, जिससे वे अपने बैंकिंग कार्यों को सुरक्षित बना सकें। इसी कड़ी में अब एसबीआई ने ग्राहकों को धोखेबाजों से सावधान रहने को कहा है। बैंक ने कहा कि ग्राहकों को कभी भी अपनी संवेदनशील जानकारी ऑनलाइन शेयर नहीं करनी चाहिए। साथ ही बैंक ने कहा कि कभी भी अननॉन सोर्स से कोई एप डाउनलोड नहीं करना चाहिए।

We advise our customers to be alert of fraudsters and not to share any sensitive details online or download any app from an unknown source.#StaySafe #StaySecure #BeAlert #CyberSecurity #CyberSafety #SBIAapkeSaath pic.twitter.com/swhJjjlIcY— State Bank of India (@TheOfficialSBI) June 13, 2021

बैंक ने कहा कि अगर आप अलर्ट रहते हैं, तो एसबीआई इंटरनेट बैंकिग काफी सुरक्षित है। बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कुछ करने योग्य और कुछ नहीं करने योग्य बातें बताई हैं। आइए जानते हैं कि ये बाते क्या हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

1. अगर आपको एसबीआई की वेबसाइट पर जाना है, तो किसी भी लिंक पर क्लिक करने की बजाय अपने ब्राउज़र की एड्रेस बार में जाकर https://onlinesbi.com टाइप करें।

2. अपने कंप्यूटर को नियमित रूप से एंटीवायरस से स्केन करें।

3. अपना इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें।

4. हमेशा लास्ट लॉग-इन डेट और टाइम चेक करें।

कभी ना करें ये काम

1. बैंक की साइट पर जाने के लिए कभी भी मेल या मैसेज बॉक्स में आए किसी लिंक पर क्लिक ना करें।

2. किसी अनजान व्यक्ति की सलाह पर किसी अनचाहे एप को डाउनलोड ना करें।

3. आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन या आपकी अकाउंट डिटेल्स बैंक साइट पर अपडेट करने पर रिवार्ड देने का वादा करने वाले ई-मेल/एसएमएस/फोन कॉल से दूर रहें।

4. पब्लिक वाईफाई, फ्री वाईफाई, साइबर कैफे और शेयर किये जाने वाले पीसी से इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करने से बचें।

chat bot
आपका साथी