आइसीआइसीआइ में सिर्फ तीन साल के लिए नियुक्त रहेंगे संदीप बख्शी

भारतीय रिजर्व बैंक ने आइसीआइसीआइ बैंक में मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ के पद पर संदीप बख्शी की तीन साल के लिए नियुक्ति को मंजूरी दी है।

By Pramod Kumar Edited By: Publish:Wed, 17 Oct 2018 08:29 AM (IST) Updated:Wed, 17 Oct 2018 08:29 AM (IST)
आइसीआइसीआइ में सिर्फ तीन साल के लिए नियुक्त रहेंगे संदीप बख्शी
आइसीआइसीआइ में सिर्फ तीन साल के लिए नियुक्त रहेंगे संदीप बख्शी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रिजर्व बैंक ने सतर्कता बरतते हुए आइसीआइसीआइ बैंक में मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ के पद पर संदीप बख्शी की तीन साल के लिए नियुक्ति को मंजूरी दी है। जबकि बैंक ने संदीप की पांच साल की नियुक्ति के लिए आरबीआइ से मंजूरी मांगी थी।

आइसीआइसीआइ बैंक ने स्टॉक एक्सचेंजों को जानकारी दी है कि बख्शी की 15 अक्टूबर से नियुक्ति को मंजूरी दी है। आरबीआइ ने यह मंजूरी तीन साल के लिए दी है। इस महीने के शुरू में चंदा कोचर के इस पद से इस्तीफे के बाद बैंक ने बख्शी को पांच साल के लिए नियुक्त करने की आरबीआइ से अनुमति मांगी थी। भाई-भतीजावाद और कुछ कंपनियों को लोन देने में पक्षपात के आरोपों में फंसी कोचर को पहले छुट्टी पर भेजा गया था। बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

हाल के महीनों में आरबीआइ प्राइवेट बैंक में प्रमुखों की पुनर्नियुक्ति के मामले में खासी सतर्कता बरत रहा है। खासतौर पर बैंकिंग सिस्टम में फंसे कर्ज यानी एनपीए बढ़ने के बाद से वह ज्यादा सतर्क हो गया है। पिछले महीने उसने यस बैंक में एमडी व सीईओ के पद पर राणा कपूर की पुनर्नियुक्ति का कार्यकाल तीन साल से घटाकर अगले साल जनवरी तक कर दिया। इसी तरह उसने एक्सिस बैंक में प्रमुख के पद पर शिखा शर्मा की पुनर्नियुक्ति में सख्ती दिखाई थी। बख्शी ने आइसीआइसीआइ ग्रुप में कैरियर 1986 में शुरू किया था। उन्हें चार अक्टूबर को कोचर के इस्तीफे के बाद एमडी व सीईओ के पद पर नियुक्त किया गया था। उससे पहले वह बैंक के सीओओ के रूप में काम कर रहे थे। बख्शी को आइसीआइसीआइ प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में अगस्त 2010 में एमडी व सीईओ बनाया गया था। उनके कार्यकाल में कंपनी ने अपने कई उत्पादों को दोबारा डिजाइन किया और वितरण तंत्र को दुरुस्त किया। इसके बाद कंपनी की उत्पादकता में काफी सुधार हुआ। 

chat bot
आपका साथी