Stock Market में Invest करने वालों के लिए सैमको ने लांच किया यह खास प्लेटफॉर्म, मिलेगी इंवेस्टमेंट से जुड़ी हर जरूरी जानकारी

कोविड-19 महामारी में लाखों नए निवेशक इक्विटी मार्केट को आय के एक वैकल्पिक स्रोत के रूप में देख रहे हैं। लेकिन बड़ी संख्या में लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के बाद क्या करना है।

Ankit KumarWed, 16 Jun 2021 07:30 PM (IST)
स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय कई पहलुओं को ध्यान में रखना होता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोविड-19 महामारी में लाखों नए निवेशक इक्विटी मार्केट को आय के एक वैकल्पिक स्रोत के रूप में देख रहे हैं। लेकिन बड़ी संख्या में लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के बाद क्या करना है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए सैमको सिक्योरिटीज (Samco Securities) ने एक नया ऐप लांच किया है। इस ऐप का नाम ‘KyaTrade’ है। सैमको की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह इस इंडस्ट्री में अपने तरह का पहला ऐप है। यह एक ऐसा ऐप है, जिस पर निवेशकों को ट्रेडिंग के आइडिया से लेकर रेकमेंडशन तक मिलते हैं।

जान लीजिए इस ऐप से जुड़ी खास बातें

KyaTrade के दो सब्सक्रिप्शन प्लान हैं। प्रतिदिन ट्रेडिंग करने वालों के लिए ‘इंट्रा-डे प्लान’ है। यह केवल अनुभवी एवं लगातार ट्रेडिंग में लगे लोगों के लिए है। दूसरी ओर, निवेश करने के लक्ष्य के साथ इक्विटी मार्केट में इंवेस्ट करने वाले निवेशकों के लिए ‘इंवेस्टमेंट प्लान’ है। इंवेस्टमेंट प्लान लेने वालों को मासिक सब्सक्रिप्शन के लिए 1,000 रुपये देने होंगे। वहीं, वार्षिक सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत 6,000 रुपये है। अगर कोई इंट्रा-डे प्लान लेता है तो उसे मासिक सब्सक्रिप्शन के रूप में 1,500 रुपये और वार्षिक सब्सक्रिप्शन के लिए 9,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

‘KyaTrade’ के लांच की घोषणा करते हुए सैमको ग्रुप के फाउंडर एवं सीईओ जिमित मोदी ने कहा, “सैमको इक्विटी ब्रोकिंग मार्केट में निवेशकों और ट्रेडर्स की वास्तविक चुनौतियों को सुलझाने में हमेशा से आगे रहा है। हमारा मानना है कि मार्केट में प्रवेश करना आसान है क्योंकि कोई भी ब्रोकिंग और डिमैट अकाउंट खुलवाकर साइनअप कर सकता है लेकिन मार्केट को ट्रेडिंग या इंवेस्मेंट के जरिए जोखिम को समायोजित कर आय का स्रोत बनाना चुनौतीपूर्ण बना रहता है। इंवेस्टर और ट्रेडर हमेशा एक्सपर्ट्स द्वारा किए गए रेकमेंडेशन चाहते हैं और एक बार जब वे मार्केट में कोई पॉजिशन ले लेते हैं तो वह शायद ही यह जान पाते हैं कि उन्हें आगे अपने ट्रेड या इंवेस्टमेंट का क्या करना है।”

KyaTrade’s के फीचर्स का उल्लेख करते हुए सैमको सिक्योरिटीज में प्रमुख (इक्विटी रिसर्च) निराली शाह ने कहा, “शेयर बाजार से लाभ अर्जित करना कोई आसान काम नहीं है। आप ऐसे ट्रेडर्स से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जो बहुत बड़े पैमाने पर और तमाम तरीके के रिसर्च करके इंवेस्ट करते हैं। ऐसे लोगों के लिए यह आजीविका का साधन होता है। किसी भी स्टॉक को उपयुक्त समय पर चुनना और उसे फायदा देने वाले इंवेस्टमेंट या ट्रेड बनाना काफी कठिन काम है। KyaTrade के जरिए हम देश में पहला ऐसा प्लेटफॉर्म पेश कर रहे हैं, जिससे आपको बहुत अधिक कंविक्शन वाले आइडिया मिलते हैं। साथ ही इसमें पहले से रिस्क मैनेजमेंट सिस्टम भी होता है। यह आपके एंट्री के समय के रेट, पॉजिशन के आकार, टार्गेट और स्टॉप लॉस को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही हमने ट्रेडर्स और निवेशकों के लिए अलग-अलग रणनीति अपनाई है। इससे यह सबके लिए फायदेमंद विकल्प बन जाता है।’’

(डिस्क्लेमरः कैपिटल मार्केट में निवेश से पहले अपने फाइनेंशियल प्लानर की राय जरूर लें। किसी भी तरह के नफा-नुकसान के लिए दैनिक जागरण किसी तरह जिम्मेदार नहीं होगा।)

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.