लगातार दूसरे दिन डॉलर के मुकाबले 71 के स्तर के नीचे बंद हुआ रुपया

व्यापारियों का मानना है कि यूएस फेड नीति के फैसले से पहले निर्यातकों और बैंकों द्वारा अमेरिकी मुद्रा की निरंतर बिक्री से रुपये में बढ़ोतरी हुई है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 07:29 PM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 07:29 PM (IST)
लगातार दूसरे दिन डॉलर के मुकाबले 71 के स्तर के नीचे बंद हुआ रुपया
लगातार दूसरे दिन डॉलर के मुकाबले 71 के स्तर के नीचे बंद हुआ रुपया

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आज लगातार दूसरे दिन 71 के स्तर के नीचे बंद हुआ है। बुधवार के कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 70.39 के स्तर पर बंद हुआ। मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 70.44 और सोमवार को 71.56 के स्तर पर बंद हुआ था।

बुधवार के कारोबार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी एवं घरेलू इक्विटी में मिले लाभ के बीच निर्यातकों की ओर से ग्रीन बैग की बिक्री में तेजी देखने को मिली। व्यापारियों का मानना है कि यूएस फेड नीति के फैसले से पहले निर्यातकों और बैंकों द्वारा अमेरिकी मुद्रा की निरंतर बिक्री से रुपये में बढ़ोतरी हुई है, जबकि तेल की कीमतों की गिरावट ने चालू खाते के घाटे की चिंताओं को कम कर दिया है।

वहीं आज इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज (फॉरेक्स) पर रुपया 70.05 के स्तर पर खुला था। इसके बाद डॉलर की बिक्री के चलते रुपया 69.86 के स्तर पर पहुंच गया था। जबकि दिन का कारोबार खत्म होने पर यह डॉलर के मुकाबले 70.39 पर बंद हुआ। फॉरेक्स ट्रेडर्स का मानना है कि निवेशकों के सेंटिमेंट को बॉण्ड यील्ड में आई गिरावट और आरबीआई की ओर से ओपन मार्केट ऑपरेशन के माध्यम से तरलता के निरंतर प्रवाह से सहारा मिला है।

chat bot
आपका साथी