RIL ने रचा नया इतिहास, बनी 9.5 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप छूने वाली पहली भारतीय कंपनी

RIL ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह एक नई सब्सीडरी शुरु करेगी। आरआईएल ने कहा था कि इस सब्सीडरी में डिजिटल इनिशिएटिव और ऐप बिजनेस आएगा।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 04:07 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 08:30 AM (IST)
RIL ने रचा नया इतिहास, बनी 9.5 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप छूने वाली पहली भारतीय कंपनी
RIL ने रचा नया इतिहास, बनी 9.5 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप छूने वाली पहली भारतीय कंपनी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप ने आज मंगलवार को 9.5 लाख करोड़ रुपये के स्तर को छू लिया है। मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज इस स्तर को छूने वाली पहली भारतीय कंपनी है। शेयर बाजार में मंगलवार को कंपनी के शेयर में 3.4 फीसद की तेजी आई। इस तेजी से रिलायंस का शेयर आज रिकॉर्ड स्तर 1,506.75 पर पहुंच गया। इससे पहले पिछले महीने आरआईएल के मार्केट कैप ने 9 लाख करोड़ का आंकड़ा छुआ था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह एक नई सब्सीडरी शुरु करेगी। आरआईएल ने कहा था कि इस सब्सीडरी में डिजिटल इनिशिएटिव और ऐप बिजनेस आएगा। कंपनी की इसके लिए 1.08 लाख करोड़ इन्वेस्ट करने की योजना है। बताया जा रहा है कि यह सबसे ज्यादा डिजिटल सेवाएं देने वाली कंपनी होगी।

यह नया स्ट्रक्चर एजुकेशन, हेल्थकेयर और टेक्नोलॉजी सेक्टर में सर्विसेज देने के साथ ही नई पीढ़ी की जरूरतों को पूरा करेगी। इस नई एंटिटी में एआई और ब्लॉकचेन भी शामिल होगी। बैंक ऑफ अमेरिका के मेरिल लिंच ने अनुमान लगाया है कि आरआईएल अगले दो साल में 200 अरब डॉलर की कंपनी बन सकती है। माना जा रहा है कि आरआईएल अपने नए कॉमर्स वेंचर, डिजिटल वेंचर और ब्रॉडबैंक ऑपरेशन के जरिए 200 अरब डॉलर की कंपनी बन सकती है।

इंट्रा डे ट्रेडिंग के अनुसार रिलांयस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप सबसे ज्यादा 9.55 लाख करोड़ रुपये, दूसरे नंबर पर टीसीएस का मार्केट कैप 7.91 लाख करोड़ रुपये, तीसरे नंबर पर एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप 6.95 लाख करोड़ रुपये, चौथे नंबर पर हिंदुस्तान यूनीलीवर का मार्केट कैप 4.42 लाख करोड़ रुपये और पांचवें नंबर पर एचडीएफसी का मार्केट कैप 3.82 लाख करोड़ रुपये बना हुआ था।

chat bot
आपका साथी