RIL Q4 Results: रिलायंस इंडस्ट्रीज को मार्च तिमाही में दोगुना से ज्यादा मुनाफा, कंपनी की आमदनी भी काफी बढ़ी

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में शुद्ध लाभ में दोगुना से ज्यादा वृद्धि की सूचना दी है। कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया है कि इस साल जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान कंपनी को 13227 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 08:11 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 08:22 AM (IST)
RIL Q4 Results: रिलायंस इंडस्ट्रीज को मार्च तिमाही में दोगुना से ज्यादा मुनाफा, कंपनी की आमदनी भी काफी बढ़ी
पिछले साल जनवरी से मार्च तिमाही में कंपनी को 6,348 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था।

नई दिल्ली, पीटीआइ। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में शुद्ध लाभ में दोगुना से ज्यादा वृद्धि की सूचना दी है। कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया है कि इस साल जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान कंपनी को 13,227 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ। पिछले साल जनवरी से मार्च तिमाही में कंपनी को 6,348 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। पेट्रोकेमिकल और कंज्यूमर बिजनेस में सुधार होने से कंपनी के शुद्ध लाभ में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। आलोच्य तिमाही में कंपनी को 1,72,095 करोड़ रुपये की कुल आमदनी हुई। वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में कंपनी को 1,51,461 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी। 

पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम सेक्टर से जुड़ी इकाई Jio Platforms का शुद्ध लाभ 47.5 फीसद के उछाल के साथ 3,508 करोड़ रुपये पर रहा। 

ग्रॉसरी बिजनेस और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस में मजबूत ग्रोथ से रिलायंस इंडस्ट्रीज का टैक्स पूर्व लाभ 41 फीसद की बढ़ोत्तरी के साथ 3,623 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी के स्टोरों की संख्या 826 रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ 12,711 पर पहुंच गई।

हालांकि, कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से अप्रैल में कंपनी रिटेल ऑपरेशन पर असर देखने को मिला। कंपनी के स्टोर्स पर होने वाले फुटफॉल में कोविड-पूर्व के स्तर से 35-40 फीसद की कमी देखने को मिली।

RIL के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश डी. अंबानी ने कहा, ''भारत के लिए यह वक्त असाधारण रूप से चुनौतीपर्ण है। हमारी तात्कालिक प्राथमिकता हमारे देश और समुदाय को कोविड संकट से उबारने में मदद करना है। महामारी से देश के मुकाबले को मजबूती देने के लिए हमने अपने सबसे बेहतर संसाधनों को काम पर लगाया है। जामनगर स्थिति हमारी फैसिलिटीज जीवन बचाने वाले मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन कर रही हैं, जो इस वक्त कई राज्यों के लिए जरूरी है। हमने मेडिकल ऑक्सीजन को जल्द एक जगह से दूसरे जगह ले जाने के लिए देश की क्षमता को मजबूत करने के लिए तात्कालिक कदम उठाए हैं।''  

अंबानी ने कंपनी के तिमाही और वार्षिक नतीजों को लेकर कहा, ''हमने O2C और रिटेल सेग्मेंट में मजबूत रिकवरी हासिल की है और डिजिटल सर्विस बिजनेस में अच्छी वृद्धि हासिल हुई है।''

chat bot
आपका साथी