कोरोना का असर: मई महीने में खुदरा कर्ज वसूली प्रभावित, 20 प्रतिशत तक गिरावट : रिपोर्ट

एजेंसी ने कहा कि छोटे वित्त कंपनियों की वसूली क्षमता में सबसे ज्यादा कमी आई है। इन इकाइयों की अप्रैल माह की वसूली मार्च 2021 के मुकाबले 20 प्रतिशत कम रही है। इक्रा के मुताबिक रेटिंग में अच्छी साख

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:45 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:56 AM (IST)
कोरोना का असर: मई महीने में खुदरा कर्ज वसूली प्रभावित, 20 प्रतिशत तक गिरावट : रिपोर्ट
कोरोना वायरस की दूसरी लहर में खुदरा कर्ज की वसूली कम हो गई

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना वायरस की दूसरी लहर में खुदरा कर्ज की वसूली कम हो गई है। मई महीने में छोटे कर्जदाताओं की वसूली 20 प्रतिशत तक कम हो गई है। घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कोविड- 19 की दूसरी लहर के बाद विभिन्न राज्यों में लगाये गये लॉकडाउन के कारण गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों और आवास वित्त कंपनियों की वसूली और परिचालन पर असर पड़ा है।

एजेंसी के मुताबिक लघु, मध्यम उद्यम वर्ग में वाणिज्यिक वाहन कर्ज वर्ग में वापसी भुगतान मार्च 2021 के मुकाबले तेजी से गिरा है। आवास कर्ज और संपत्ति के बदले लिये गये कर्ज का वर्ग ही एकमात्र ऐसा रहा है जो सबसे कम प्रभावित हुआ है। इस कर्ज वर्ग में कर्जदार की ऐसे कर्ज का भुगतान पहले करने की प्राथमिकता रहती है क्योंकि उसकी संपत्ति ऐसे कर्ज के एवज में रेहन रखी होती है।

इक्रा के मुताबिक, रेटिंग में अच्छी साख वाले पक्षों के साथ कर्ज के सौदों में अप्रैल 2021 की वसूली (मई में होने वाला भुगतान) काफी कम हो गया। रेटिंग एजेंसी ने यह उम्मीद जताई कि अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने के साथ ही गतिविधियां शुरू होंगी और जून से स्थिति में सुधार आयेगा। एजेंसी ने कहा कि छोटे वित्त कंपनियों की वसूली क्षमता में सबसे ज्यादा कमी आई है। इन इकाइयों की अप्रैल माह की वसूली मार्च 2021 के मुकाबले 20 प्रतिशत कम रही है।

स्ट्रक्चर्ड फाइनेंस रेटिंग्स के सेक्टर हेड मुकुंद उपाध्याय ने कहा कि COVID-19 मामलों में गिरावट और अगले छह महीनों में आबादी के एक बड़े हिस्से का टीकाकरण करने के लिए सरकार के बढ़ते फोकस से आर्थिक/व्यावसायिक गतिविधियों में सुधार होगा।

chat bot
आपका साथी