Republic Day 2021: अगले गणतंत्र दिवस तक ये शेयर दे सकते हैं बेहतरीन रिटर्न, न चूकें निवेश का ये मौका

Sensex ने हाल में 50000 अंक का स्तर भी छुआ था। इस तरह देखा जाए तो घरेलू सूचकांकों की उड़ान जारी है। उल्लेखनीय है कि 2020 में बड़ी संख्या में नए डिमैट अकाउंट खोले गए। इससे रिटेल इंवेस्टर्स की संख्या में इजाफा हुआ है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 03:29 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 07:30 AM (IST)
Republic Day 2021: अगले गणतंत्र दिवस तक ये शेयर दे सकते हैं बेहतरीन रिटर्न, न चूकें निवेश का ये मौका
हाल में शेयर बाजार ने नई उड़ान हासिल की है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो अगला एक साल यानी अगले गणतंत्र दिवस (Republic Day) तक का समय काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। आप इस बात से अवगत होंगे कि पिछले कुछ दिनों में घरेलू शेयर बाजार नए उच्च स्तर को छू चुके हैं। Sensex ने हाल में 50,000 अंक का स्तर भी छुआ था। इस तरह देखा जाए तो घरेलू सूचकांकों की उड़ान जारी है। उल्लेखनीय है कि 2020 में बड़ी संख्या में नए डिमैट अकाउंट खोले गए। इन आंकड़ों से इस बात के संकेत मिलते हैं कि शेयर बाजारों में नए खुदरा निवेशकों ने बहुत अधिक रुचि दिखायी है। ऐसे में नए और पुराने खुदरा निवेशकों के लिए मजबूत बुनियाद वाले शेयरों को चुनना काफी अहम रहेगा।  

आइए एक्सपर्ट्स ने अगले एक साल में किन स्टॉक को बेहतर संभावनाओं के साथ चुना हैः

सैमको सिक्योरिटीज में सीनियर रिसर्च एनालिस्ट निराली शाह के मुताबिक लंबी अवधि के निवेश के इच्छुक लोगों के लिए Hindustan Aeronautics Limited एक उपयुक्त ऑप्शन साबित हो सकता है क्योंकि इसे हाल में सरकार से 83 हल्के लड़ाकू विमान बनाने का ऑर्डर मिला है। इस ऑर्डर का आकार 48,000 करोड़ रुपये का है। इसके अलावा सरकार ने डिफेंस सेक्टर में ऑटोमैटिक रूट से एफडीआई की सीमा को बढ़ाकर 74 फीसद कर दिया है। इन दोनों पहलुओं की वजह से कंपनी की आय में वृद्धि होगी।  

Larsen & Toubro भी एक ही स्टॉक है। इस कंपनी पर महामारी का बहुत अधिक असर देखने को नहीं मिला और सरकार द्वारा सार्वजनिक व्यय पर ध्यान दिए जाने से इस कंपनी को और अधिक फायदा मिलने की उम्मीद है। इसकी वजह है कि आगामी बजट में सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ सेक्टर्स में आवंटन बढ़ा सकती है और इससे लार्सन एंड टुब्रो को बड़ा फायदा हो सकता है।  

वेंचुरा सेक्योरिटीज लिमिटेड के प्रेसिडेंट (टेक्निकल रिसर्च) भरत गाला के मुताबिक अगले एक साल में Solara Active Pharma और DCM SHRIRAM के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है।  

रेलिगेयर ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) अजित मिश्रा के मुताबिक आने वाले समय में ये स्टॉक अच्छा कर सकते हैंः 

Mahindra & Mahindra

आगामी बजट में सरकार कृषि और संबंधित सेक्टर्स में आवंटन बढ़ाकर और सुधारों के जरिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर अपना ध्यान बनाए रखेगी। ऐसे में कृषि उपकरण क्षेत्र की मार्केट लीडर होने के नाते महिंद्रा एंड महिंद्रा को इसका लाभ मिलना तय है।  

Coromandel International

मिश्रा ने कहा, ''हमारा मानना है कि फर्टिलाइजर सेक्टर में Coromandel की स्थिति ऐसी है कि वह सकारात्मक परिदृश्य, विविध प्रोडक्ट पोर्टफोलिया, अच्छे मॉनसून और अनुकूल खरीफ सीजन का फायदा उठा सकता है।'' 

Dabur

यह कंपनी पिछले 135 साल से भी ज्यादा समय से आयुर्वेदिक और हेल्थकेयर श्रेणी में सक्रिय है। कोविड-19 की वजह से आयुर्वेदिक और नेचुरल प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ी है और इसी को देखते हुए कंपनी ने कई नए प्रोडक्ट्स लांच किए हैं। आगामी बजट में हम इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार हेल्थ और ग्रामीण क्षेत्र पर ध्यान देगी। इससे डाबर को फायदा होगा।  

(डिस्क्लेमरः ये स्टॉक ऑप्शन एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाए गए हैं। आप किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल प्लानर की राय जरूर लें। इन स्टॉक्स को चुनने पर किसी भी तरह के नफा-नुकसान के लिए दैनिक जागरण जिम्मेदार नहीं होगा।)

chat bot
आपका साथी