Reliance का यह वेंचर देगा 10 लाख लोगों को रोजगार, मुकेश अंबानी ने AGM में किया ऐलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के रिटेल बिजनेस में अगले तीन-पांच साल की अवधि में कम-से-कम तीन गुनी वृद्धि देखने को मिलेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने गुरुवार को Reliance Retail को लेकर यह बात कहीं।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 08:34 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 08:12 AM (IST)
Reliance का यह वेंचर देगा 10 लाख लोगों को रोजगार, मुकेश अंबानी ने AGM में किया ऐलान
रिलायंस इंडस्ट्रीज के 44वें AGM पर सबकी निगाहें लगी थीं। (PC: PTI)

नई दिल्ली, पीटीआइ। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के रिटेल बिजनेस में अगले तीन-पांच साल की अवधि में कम-से-कम तीन गुनी वृद्धि देखने को मिलेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने गुरुवार को Reliance Retail को लेकर यह बात कहीं। अंबानी ने कंपनी की वार्षिक आम बैठक (AGM) में शेयरहोल्डर्स से कहा कि Reliance Retail वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली रिटेल कंपनियों में शुमार है। उन्होंने कहा कि अगले तीन साल में रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) से 50 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। अंबानी ने कहा कि इससे अन्य लोगों के लिए भी आजीविका का रास्ता खुलेगा।

अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल अपनी सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए विभिन्न बिजनेस का अधिग्रहण जारी रखेगी। उल्लेखनीय है कि हाल में कंपनी ने Netmeds, Urban Ladder और Zivame का अधिग्रहण किया है।

कंपनी की योजना अगले तीन साल में उसके ई-कॉमर्स वेंचर JioMart पर एक करोड़ से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स को जोड़ना है। इसके साथ ही रिलायंस रिटेल इस साल अपने स्टोर की संख्या में भी कई गुना इजाफा करेगी।

अंबानी ने कहा, ''रिलायंस रिटेल बहुत तेज ग्रोथ कर रही है और मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि अगले तीन से पांच साल में कंपनी कम-से-कम तीन गुनी वृद्धि हासिल करेगी।''

उन्होंने कहा कि बेहद चुनौतीपूर्ण वर्ष रहने के बावजूद वित्त वर्ष 2020-21 में रिलायंस रिटेल ने 1,53,818 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल कियाय़

अंबानी ने कहा, ''अभी हम हर कैटगरी- ग्रॉसरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और अपैरल में अग्रणी हैं।''

रिलायंस रिटेल हमारे शोध, डिजाइन और प्रोडक्ट डेवलपमेंट क्षमताओं को बेहतर बनाने के साथ-साथ सोर्सिंग इकोसिस्टम एवं सप्लाई चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने के लिए और निवेश करेगी। इससे कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

अंबानी ने कहा, ''हम लीडरशिप पोजिशन बनाए रखेंगे। आज हर आठ में से एक भारतीय दुकान रिलायंस रिटेल से जुड़ी है।''

अंबानी ने बताया कि महामारी से प्रभावित वित्त वर्ष 2020-21 में रिलायंस रिटेल ने 1,500 से ज्यादा नए स्टोर जोड़े। यही किसी भी रिटेलर द्वारा इस अवधि में किया गया सबसे बड़ा विस्तार है। रिलायंस रिटेल के कुल स्टोर की संख्या 12,711 हो गई है।

अंबानी ने कहा कि 2020-21 में रिलायंस रिटेल ने 65,000 नई नौकरियों का सृजन किया। वर्तमान में कंपनी में दो लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। इस तरह रिलायंस रिटेल देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है।

chat bot
आपका साथी