Reliance Industries ने ब्रिटेन के कंट्री क्लब Stoke Park को खरीदा, जानें इस डील से जुड़ी खास बातें

रिलायंस ने पिछले चार साल में कुल 3.3 बिलियन डॉलर मूल्य की कंपनियों के अधिग्रहण की घोषणा की है। (PC:PTI)

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित कंट्री क्लब और लग्जरी गोल्फ रिसॉर्ट Stoke Park को खरीदने की घोषणा की है। कंपनी ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी है। कंपनी ने 57 मिलियन पाउंड में इस कंट्री क्लब और रिसॉर्ट को खरीदा है।

Ankit KumarFri, 23 Apr 2021 01:01 PM (IST)

नई दिल्ली, पीटीआइ। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित कंट्री क्लब और लग्जरी गोल्फ रिसॉर्ट Stoke Park को खरीदने की घोषणा की है। कंपनी ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी है। कंपनी ने 57 मिलियन पाउंड (करीब 592 करोड़ रुपये) में इस कंट्री क्लब और रिसॉर्ट को खरीदा है। इस तरह देखा जाए तो रिलायंस ने पिछले चार साल में कुल 3.3 बिलियन डॉलर मूल्य की कंपनियों के अधिग्रहण की घोषणा की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले चार साल में जिन कंपनियों के अधिग्रहण का ऐलान किया है, उनमें रिटेल सेक्टर की 14 फीसद; टेक्नोलॉजी, मीडिया और टेलीकॉम सेक्टर की 80 फीसद, एनर्जी सेक्टर की छह फीसद कंपनियां शामिल हैं। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने गुरुवार को शेयर बाजारों को बताया कि ब्रिटेन के बकिंघमशायर में एक होटल और गोल्फ कोर्स के स्वामित्व वाली कंपनी के अधिग्रहण से रिलायंस की कंज्यूमर और हॉस्पिटालिटी सेक्टर की परिसंपत्तियों में बढ़ोत्तरी हुई है।  

RIL ने कहा है, ''रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (RIIHL) ने 57 मिलियन डॉलर में ब्रिटेन की कंपनी Stoke Park Limited के सभी शेयरों का अधिग्रहण कर लिया है।''  

Stoke Park Limited के पास ब्रिटेन के बकिंघमशायर में स्टोक पोग्स में स्पोर्टिंग और मौज-मस्ती से जुड़ी फैसिलिटीज हैं। इनमें एक होटल, कॉन्फ्रेंस फैसिलिटीज, स्पोर्ट्स फैसिलिटीज, गोल्फ कोर्स है। कंपनी इन फैसिलिटीज को मैनेज भी करती है। कंपनी का स्वामित्व वाला गोल्फ कोर्स यूरोप में सबसे अच्छी रेटिंग वाले गोल्फ कोर्स में से एक है।  

रिलायंस ने कहा है, ''RIIHL इस हैरिटेज स्थल पर स्पोर्ट्स एवं लेजर फैसिलिटीज को बढ़ाने की दिशा में काम करेगा। ऐसा प्लानिंग से जुड़े दिशा-निर्देशों और स्थानीय रेगुलेशन्स के अनुपालन के साथ किया जाएगा।''

अंबानी (64) ने ब्रिटेन की दूसरी प्रतिष्ठित कंपनी का अधिग्रहण किया है। उन्होंने 2019 में ब्रिटेन के प्रतिष्ठित टॉय स्टोर Hamleys का अधिग्रहण किया था।  

जेम्स बॉन्ड की दो फिल्मों Goldfinger (1964) और Tomorrow Never Dies (1997) का फिल्मांकन Stoke Park में हुआ था।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.