Reliance का एजीएम पहली बार होगा ऑनलाइन, नए वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर 1 लाख से अधिक शेयरहोल्डर्स एकसाथ जुड़ेंगे

Reliance Industies के इस साल का AGM वर्चुअल तरीके से होगा जहां शेयरहोल्डर्स एजीएम को देख सकेंगे। इसके अलावा टेक्नोलॉजी की मदद से चेयरमैन से सवाल पूछ सकेंगे।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 05:45 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 07:01 AM (IST)
Reliance का एजीएम पहली बार होगा ऑनलाइन, नए वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर 1 लाख से अधिक शेयरहोल्डर्स एकसाथ जुड़ेंगे
Reliance का एजीएम पहली बार होगा ऑनलाइन, नए वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर 1 लाख से अधिक शेयरहोल्डर्स एकसाथ जुड़ेंगे

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत की सबसे अधिक बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी Reliance Industries का पहला ऑनलाइन AGM (वार्षिक सालाना बैठक) बुधवार को होगा। इस सालाना बैठक का आयोजना नए वर्चुअल प्लेटफॉर्म के जरिए किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर 500 अलग-अलग स्थानों से एक लाख से अधिक शेयर होल्डर एकसाथ लॉग-इन कर पाएंगे। कंपनी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि रिलायंस के इससे पहले तक के AGM में शेयरहोल्डर्स खुद हिस्सा लेते थे। हालांकि, इस वजह से मुंबई के बाहर के शेयरधारक एजीएम में हिस्सा नहीं ले पाते थे। उन्होंने बताया कि 15 जुलाई को आयोजित होने वाली बैठक में शेयरहोल्डर्स कंपनी की योजनाओं और पहल के बारे में सुन सकेंगे। वे लोग कॉमेंट कर सकेंगे और एजीएम में हिस्सा ले सकेंगे।  

अपने शेयरहोल्डर्स की सुविधा के लिए RIL ने व्हाट्सएप नंबर +91-79771-11111 के जरिए एक चैटबॉट लांच किया है। इस चैटबॉट की मदद से शेयरहोल्डर्स आसानी से लॉग-इन कर सकेंगे। इसके अलावा वे सवाल पूछ सकेंगे और किसी भी प्रस्ताव पर अपना मत दे सकेंगे।  

यह चैटबॉट एजीएम के बारे में शेयरहोल्डर्स, संभावित निवेशकों, मीडिया और आम लोगों के सवालों के जवाब देने और उन्हें गाइड करने में सक्षम है। सूत्रों ने बताया कि यह चैटबॉट 24x7 हेल्पडेस्क के तौर पर काम करेगा।  

कंपनी को भारत में इक्विटी कल्चर लाने का श्रेय व्यापक तौर पर दिया जाता है। धीरुभाई अंबानी के समय में कंपनी स्टेडियम में एजीएम का आयोजन करती थी। वर्ष 1985 में मुंबई के कोलाबा में फुटबॉल के एक ग्राउंड में आयोजित रिलायंस के एजीएम में 12,000 शेयरहोल्डर्स ने हिस्सा लिया था। उसके अगले साल क्रॉस मैदान में आयोजित वार्षिक सालाना बैठक में करीब 35,000 शेयरधारकों ने हिस्सा लिया था।  

इस साल का एजीएम वर्चुअल तरीके से होगा, जहां शेयरहोल्डर्स एजीएम को देख सकेंगे। इसके अलावा टेक्नोलॉजी की मदद से चेयरमैन से सवाल पूछ सकेंगे और विभिन्न प्रस्ताव पर वोट कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी