रिलायंस-फ्यूचर डील पर Amazon का नया दांव, अब इस आरोप की जांच की रखी डिमांड

Reliance Future Deal news ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल) के स्वतंत्र निदेशकों को पत्र लिखकर वित्तीय अनियमिततताओं के आरोप लगाए हैं। साथ ही इसकी विधिवत और स्वतंत्र जांच कराने की मांग की है।

Ashish DeepFri, 26 Nov 2021 02:10 PM (IST)
अमेजन ने फ्यूचर समूह की अन्य कंपनियों के साथ एफआरएल के लेन-देन में वित्तीय अनियमितता होने के आरोप लगाए हैं।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ । ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल) के स्वतंत्र निदेशकों को पत्र लिखकर वित्तीय अनियमिततताओं के आरोप लगाए हैं। साथ ही इसकी विधिवत और स्वतंत्र जांच कराने की मांग की है। अमेजन ने फ्यूचर समूह की अन्य कंपनियों के साथ एफआरएल के लेन-देन में वित्तीय अनियमितता होने के आरोप लगाए हैं। वह फ्यूचर समूह के साथ पुराने सौदे को लेकर जटिल विवाद में उलझी हुई है।

एफआरएल ने आरोप नकारे

इन आरोपों पर एफआरएल ने अपने जवाब में कहा है कि अमेजन के पास ऐसे आरोप लगाने का कोई आधार नहीं है। असल में अमेजन का यह पत्र प्रतिस्पर्द्धा आयोग से उसे मिले कारण-बताओ नोटिस का जवाब देने की कोशिश है। अमेजन ने एफआरएल के स्वतंत्र निदेशकों को लिखे पत्र में कहा है कि इन वित्तीय अनियमितताओं की स्वतंत्र जांच कराई जानी चाहिए। फ्यूचर रिटेल को रिलायंस रिटेल के हाथों बेचने का अमेजन विरोध कर रही है और इस सौदे को अदालत में चुनौती दी है।

सिनगैस को परियोजना देगी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लि

उधर, रिलायंस इंड्स्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) अपनी जामनगर सिनगैस परियोजना को पूर्ण-स्वामित्व वाली अपनी एक अनुषंगी इकाई को हस्तांतरित करेगी। रिलायंस ने बयान में कहा कि सिनगैस परियोजना के इस हस्तांतरण से कारोबार के बेहतर मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत के तौर पर नवीकरणीय ऊर्जा की तरफ कदम बढ़ाने में भी रिलायंस को आसानी होगी।

एनर्जी प्रोडक्‍शन में इस्‍तेमाल

ऊर्जा उत्पादन में इस्तेमाल होने वाली सिनगैस हाइड्रोजन, कार्बन मोनो-ऑक्साइड और कार्बन डाई-ऑक्साइड के मिश्रण से बनती है। इसे ठोस हाइड्रोकार्बन ईंधन का गैसीकरण कर पैदा किया जाता है। आरआईएल के मुताबिक, सिनगैस से ईंधन आपूर्ति में विश्वसनीयता पैदा होती है और ऊर्जा की लागत में होने वाली उठापटक भी कम करने में मदद मिलती है। रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी में हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए सिनगैस का इस्तेमाल किया जाता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.