RBI ने Diners Club International से हटाया प्रतिबंध, नए ग्राहकों को शामिल करने की अनुमति

बता दें कि RBI ने 23 अप्रैल 2021 को Diners Club International लिमिटेड पर 1 मई 2021 से अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों को शामिल करने पर प्रतिबंध लगा दिया था ताकि पेमेंट सिस्टम डाटा के स्टोरेज के मानदंडों का अनुपालन न किया जा सके।

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 04:48 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 06:01 PM (IST)
RBI ने Diners Club International से हटाया प्रतिबंध, नए ग्राहकों को शामिल करने की अनुमति
RBI lifts restrictions on Diners Club International allows onboarding of new customers

नई दिल्ली, पीटीआइ। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मंगलवार को Diners Club International पर से प्रतिबंध हटा लिया। केन्द्रीय बैंक ने उसे नए घरेलू ग्राहकों से जुड़ने की अनुमति दे दी। RBI बैंक ने एक बयान में कहा कि प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से हटा लिए गए हैं। बता दें कि RBI ने 23 अप्रैल, 2021 को Diners Club International लिमिटेड पर 1 मई, 2021 से अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों को शामिल करने पर प्रतिबंध लगा दिया था, ताकि पेमेंट सिस्टम डाटा के स्टोरेज के मानदंडों का अनुपालन न किया जा सके।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

RBI ने कहा, Diners Club International लिमिटेड की ओर से RBI सर्कुलर के साथ संतोषजनक अनुपालन को देखते हुए पेमेंट सिस्टम डाटा के भंडारण पर नए घरेलू ग्राहकों के ऑन-बोर्डिंग 23 अप्रैल, 2021 के आदेश के तहत लगाए गए प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। अप्रैल 2018 में RBI ने सभी सिस्टम प्रोवाइडर को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि छह महीने के भीतर संचालित पेमेंट सिस्टम से संबंधित संपूर्ण डाटा उनके द्वारा केवल भारत में एक सिस्टम में संग्रहीत किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

उधर, भारतीय रिजर्व बैंक ने एक और सहकारी बैंक पर पाबंदी लगा दी है। RBI ने महाराष्ट्र स्थित बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक, यवतमाल पर कई पाबंदी लगाई हैं। इन पाबंदियों में ग्राहकों के लिए 5,000 रुपये की निकासी की सीमा भी शामिल है। यवतमाल का सहकारी बैंक अब रिजर्व बैंक की मंजूरी के बिना कोई भुगतान नहीं कर सकता, ना ही बैंक को कोई कर्ज या एडवांस देने की छूट हो सकती है। RBI के बयान के मुताबिक, बैंक की हाल की नकदी स्थिति को देखते हुए सभी बचत बैंक या चालू खाता या अन्य खाताधारक अपने खातों से 5,000 रुपये से अधिक की रकम नहीं निकाल सकेंगे।

chat bot
आपका साथी