RBI Auto Debit Rule: UPI प्लेटफॉर्म्स दे रहे हैं ऑटो पे की सुविधा, जानें कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

RBI के द्वारा लागू नए नियम के बाद UPI आधारित कई सारे प्लेटफॉर्म्स ने ऑटो पे की सुविधा को शुरू किया है। ऑटो पे की सुविधा का इस्तेमाल करके ग्राहक 5000 रुपए तक का आवर्ती भुगतान कर सकते हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:29 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:45 AM (IST)
RBI Auto Debit Rule: UPI प्लेटफॉर्म्स दे रहे हैं ऑटो पे की सुविधा, जानें कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल
UPI प्लेटफॉर्म्स ने ऑटो पेमेंट की सुविधा को शुरू किया है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Reserve Bank Of India(RBI) का ऑटो डेबिट को लेकर नया नियम Additional Factor of Authentication (AFA) 1 अक्टूबर से लागू हो गया है। इस नए नियम के मुताबिक अब ओटीटी प्लेटफॉर्म या इस तरह के अन्य प्लेटफॉर्म ग्राहकों से बिना पूछे उनकी सदस्यता या बिल के लिए ऑटो डेबिट के जरिए पैसा नहीं काट सकेंगे।

RBI का यह नया नियम लागू हो जाने के बाद, UPI AUTOPAY के जरिए ग्राहक, आवर्ती भुगतान जैसे मोबाइल बिल, बिजली बिल, ईएमआई भुगतान, ओटीटी प्लेटफॉर्मस की मेंबरशिप , बीमा, म्यूचुअल फंड, लोन की ईएमआइ और मेट्रो भुगतान के लिए किसी भी यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग करके 5000 रुपए के आवर्ती ई-मैंडेट को कर सकते हैं।

3 अक्टूबर को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के द्वारा जारी जारी एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, अगर ऑटो डेबिट राशि 5,000 रुपये से अधिक है, तो ग्राहकों को यूपीआई पिन के साथ हर एक पेमेंट के लिए ईमेल या मैसेज पर अपनी मंजूरी देनी होगी।

इस नियम के बाद UPI आधारित कई सारे प्लेटफॉर्म्स ने ऑटो पे की सुविधा को शुरू किया है। ऑटो पे की सुविधा का इस्तेमाल करके ग्राहक 5000 रुपए तक का आवर्ती भुगतान कर सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं UPI के जरिए ऑटो पे

इसके सबसे पहले आपको अपने किसी भी UPI अप्लीकेशन के 'mandate' वाले ऑप्शन पर जाना होगा। इसके जरिए आप ऑटो डेबिट के लिए मंजूरी दे सकते हैं, इसे बदल सकते हैं या फिर कैंसिल भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस सेक्शन पर अपने पिछले पेमेंट के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप इसके जरिए ई-मैंडेट को रोजाना, हफ्ते, महीने, दो महीने, तीन महीने या सालाना के हिसाब से भी निर्धारित कर सकते हैं। आपका मैंडेट तुरंत ही जनरेट कर दिया जाएगा और तय तारीख पर पेमेंट भी कट जाएगा। आपको अपने यूपीआइ पिन के जरिए अपने अकाउंट को ऑथेंटिकेट भी करना होगा।

BHIM UPI पर ऐसे सेट कर सकते हैं ऑटो पे

-सबसे पहले आपको BHIM UPI ऐप को खोल कर उस पर ऑटो डेबिट के ऑप्शन पर जाएं।

-मैंडेट के विकल्प को चुनें।

-इसक मैनेज मैंडेट के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

-डेली, वीकली या मंथली के हिसाब से पेमेंट को तय करें

-मर्चेंट और ऑटो डेबिट की तारीख को सेलेक्ट करें

-प्रोसीड पर क्लिक करें

chat bot
आपका साथी