Jio Platforms को 12 हफ्ते में मिला 13वां निवेश, Qualcomm करेगी 730 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट

फेसबुक ने 22 अप्रैल को सबसे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की घोषणा की थी। उसके बाद सिल्वर लेक विस्टा इक्विटी व जनरल अटलांटिक सहित अन्य कंपनियों ने निवेश का एलान किया था।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 09:25 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 09:42 PM (IST)
Jio Platforms को 12 हफ्ते में मिला 13वां निवेश, Qualcomm करेगी 730 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट
Jio Platforms को 12 हफ्ते में मिला 13वां निवेश, Qualcomm करेगी 730 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्वालकॉम इनकॉरपोरेट की इंवेस्टमेंट से जुड़ी इकाई क्वालकॉम वेंचर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल विंग Jio Platforms में 730 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस निवेश के जरिए क्वालकॉम वेंचर्स RIL की डिजिटल इकाई की 0.15 फीसद हिस्सेदारी खरीदेगी। रिलायंस की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 22 अप्रैल, 2020 से लेकर अब तक यह कंपनी में निवेश से जुड़ी 13वीं घोषणा है। इसके साथ RIL ने Jio Platforms में 25.24 फीसद की हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए 1.18 लाख करोड़ रुपये जुटा लिए हैं।  

कंपनी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस निवेश से क्वालकॉम और जियो प्लेटफॉर्मस के बीच के संबंध और गहरे होंगे और Jio Platforms को देश में 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर को खड़ा करने और भारतीय ग्राहकों को सेवा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने इस डील के बारे में कहा, ''जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेशक के रूप में क्वालकॉम वेंचर्स का स्वागत करते हुए मुझे काफी खुशी हो रही है। क्वालकॉम लंबे समय से हमारी काफी अहम साझीदार रही है। ठोस एवं सुरक्षित वायरलेस नेटवर्क के विकास के जरिए सभी चीजों को कनेक्ट करने और भारत में डिजिटल कनेक्टिविटी का लाभ हर किसी को पहुंचाना हमारा साझा सपना है। वायरलेस टेक्नोलॉजी में वर्ल्ड लीडर होने की वजह से क्वालकॉम को प्रौद्योगिकी से जुड़ी गहरी समझ है। इससे हमें हमारे 5जी के सपने को पूरा करने और भारत के लोगों और कंपनियों के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में मदद मिलेगी।'' 

फेसबुक ने 22 अप्रैल को सबसे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की घोषणा की थी। उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने अतिरिक्त निवेश किया था। इसके बाद अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ( ADIA), TPG, एल कैटरटन, PIF और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की थी।  

क्वालकॉम दुनिया की अग्रणी वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर है। यह कंपनी 5 जी के विकास, लॉन्च और विस्तार के लिए काम करती है। 

chat bot
आपका साथी