Q3 GDP Data: Economy के अच्छे दिन लौटे, दिसंबर तिमाही में सकारात्मक हुई जीडीपी वृद्धि दर

दिसंबर तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि दर सकारात्मक अंकों में आ गई। समाचार एजेंसी एएनआइ के एक ट्वीट के मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर से दिसंबर 2020) में आर्थिक वृद्धि की रफ्तार 0.40 फीसद पर रही।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:58 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 01:53 PM (IST)
Q3 GDP Data: Economy के अच्छे दिन लौटे, दिसंबर तिमाही में सकारात्मक हुई जीडीपी वृद्धि दर
सरकार ने जीडीपी के पहली और दूसरी तिमाही के आंकड़ों में भी संशोधन किए हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में देश की जीडीपी वृद्धि दर 0.4 फीसद पर रही। कोरोनावायरस महामारी के बीच लगातार दो तिमाही में संकुचन के बाद अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में आर्थिक वृद्धि सकारात्मक अंकों में रही। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़े के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 3.3 फीसद पर रही थी। एनएसओ ने नेशनल अकाउंट्स के अपने दूसरे एडवांस एस्टिमेट में वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर में आठ फीसद के संकुचन का अनुमान जाहिर किया है। जनवरी में पहले एडवांस एस्टिमेट में चालू वित्त वर्ष में 7.7 फीसद की दर से आर्थिक वृद्धि दर्ज की गई थी। 

(यह भी पढ़ेंः Link Aadhar to IRCTC: Aadhaar को IRCTC खाते से कैसे करें लिंक, जानिए ये आसान तरीका)

GDP in the third quarter of 2020-21 shows growth at 0.4 per cent: Ministry of Statistics & Programme Implementation pic.twitter.com/YiwaWxJWOB

— ANI (@ANI) February 26, 2021

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रार्यान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश की जीडीपी वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही में क्रमशः -24.4 फीसद, -7.3 फीसद और 0.4 फीसद पर रही। 

Real GDP has shown marked improvement over the quarters of the Financial Year (FY) with growth rates of -24.4%, -7.3% and 0.4% for Q1, Q2 and Q3 respectively.@Rao_InderjitS @PIB_India@NITIAayog@PMOIndia

— Ministry of Statistics & Programme Implementation (@GoIStats) February 26, 2021

विश्लेषकों के मुताबिक कोविड-19 से जुड़ी स्थिति में तेजी से हो रहे सुधार और सार्वजनिक व्यय में बढ़ोत्तरी से जीडीपी वृद्धि दर सकारात्मक अंकों में लौटी है। 

बंधन बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट और प्रमुख (शोध) सिद्धार्थ सान्याल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 0.4 फीसद की सालाना वृद्धि विश्लेषकों के उम्मीद के मुताबिक है। यह आंकड़ा उससे पहले की दो तिमाही के मुकाबले काफी बेहतर है। उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों से वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान जीडीपी वृद्धि दर में संकुचन के 7-8 फीसद पर सीमित रहने की उम्मीदों को बल मिला है। 

(यह भी पढ़ेंः Aadhaar Card में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के हैं कई फायदे, देना होगा 50 रुपये का शुल्क, जान लीजिए पूरा प्रोसेस)

chat bot
आपका साथी