पीएसयू अपनी खरीदारी में घरेलू कंपनियों को देंगे तव्वजो, MSME को मिलेगा फायदा

मेक इन इंडिया और खासकर घरेलू एमएसएमइ को प्रोत्साहित करने के लिए पीएसयू की तरफ से यह कदम उठाया जा रहा है।

By Manish MishraEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 09:15 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 08:57 PM (IST)
पीएसयू अपनी खरीदारी में घरेलू कंपनियों को देंगे तव्वजो, MSME को मिलेगा फायदा
पीएसयू अपनी खरीदारी में घरेलू कंपनियों को देंगे तव्वजो, MSME को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। देश की सार्वजनिक कंपनियां (PSU) अपनी खरीदारी में घरेलू कंपनियों को तव्वजो देंगी। सभी पीएसयू कंपनियां जल्द ही उन सभी उत्पादों की सूची जारी करेंगी जिनकी खरीदारी वे सिर्फ घरेलू कंपनियां से करेंगी। मेक इन इंडिया और खासकर घरेलू एमएसएमइ को प्रोत्साहित करने के लिए पीएसयू की तरफ से यह कदम उठाया जा रहा है। राहत पैकेज की घोषणा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कहा था कि 200 करोड़ तक की खरीदारी के टेंडर में विदेशी कंपनियां भाग नहीं ले पाएंगी।

हाल ही में एक औद्योगिक संगठन के कार्यक्रम में पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने बताया कि मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित करने के लिए पीएसयू अपनी सभी बड़ी खरीदारी घरेलू रूट से करेंगी ताकि घरेलू कंपनियों को इसका लाभ मिल सके। 

उन्होंने बताया कि जल्द ही वह ऐसे उत्पादों की सूची जारी करेंगे जिसका उत्पादन घरेलू स्तर पर संभव है। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक सभी पीएसयू को अपनी खरीदारी में घरेलू कंपनियों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया है और सभी कंपनियां अपने-अपने उत्पादों की सूची जारी करेंगी जिनकी खरीदारी में घरेलू कंपनियों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

सूत्रों के मुताबिक टेलीकॉम और बिजली उपकरण की खरीदारी में भी घरेलू कंपनियों को प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि इन क्षेत्रों में भारत आयात पर काफी हद तक निर्भर करता है। मंत्रालय का मानना है कि इस रुख से उन क्षेत्रों में भी घरेलू स्तर पर निर्माण शुरू होगा जहां अभी कोई उत्पादन नहीं हो रहा है।

chat bot
आपका साथी