प्रमोद मित्तल ने कभी बेटी की शादी में खर्च किए थे 500 करोड़ रुपये, अब ब्रिटेन के सबसे बड़े दिवालिया घोषित होने की राह पर

Pramod Mittal is Britain biggest bankrupt man who spent 50 million on his daughter wedding
Publish Date:Thu, 22 Oct 2020 09:02 AM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। स्टील किंग के नाम से मशहूर लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल ब्रिटेन के सबसे बड़े बैंकरप्ट (दिवालिया) घोषित किए जा सकते हैं। प्रमोद मित्तल ने कभी बेटी की शादी में 500 करोड़ रुपए खर्च किए थे, जिसके बाद वह सुर्ख़ियों में रहे थे।

प्रमोद मित्तल का कहना है कि उन पर 2.5 बिलियन पाउंड (23,750 करोड़ रुपये) का बकाया है, जिसके बाद वह ब्रिटेन के सबसे बड़े दिवालिया घोषित किए जा सकते हैं। मित्तल ने कहा है कि उन्होंने अपनी सारी संपत्ति एक डील में गंवा दी है। अब उनके पास आय का कोई साधन नहीं बचा है, उनके पास बस दिल्ली के पास एक जमीन है। जमीन की कीमत कभी 45 पौंड (4300 रुपए) थी। मित्तल का कहना है कि उनके पास कुल जमा डेढ़ करोड़ रुपए बच गए हैं। मित्तल का दावा है कि उनके महीने का खर्च करीब 2 लाख रुपए है।

प्रमोद मित्तल ने 2013 में अपनी बेटी श्रृष्टि शादी डच मूल के इन्वेस्टमेंट बैंकर गुलराज बहल के साथ की जिसमें उन्होंने 50 मिलियन पाउंड (करीब 500 करोड़ रुपये) का खर्च किया था। यह खर्च उनके बड़े भाई लक्ष्मी मित्तल की अपनी बेटी वनिशा की शादी में हुए खर्च से 10 मिलियन पाउंड अधिक था। बता दें कि लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनिशा की शादी 2004 में पैलेस ऑफ वर्साय में हुई थी। ऐसी खबरें हैं कि ऐसी मुश्किल हालात में लक्ष्मी मित्तल अपने भाई की मदद नहीं कर रहे हैं।

प्रमोद मित्तल के लिए 14 साल पहले ही मुश्किल भरे दिन की शुरुआत हो चुकी थी। तब उन्होंने एक बोस्नियाई कोक निर्माता कंपनी GIKIL के कर्जों के लिए गारंटर बनने की सहमति दी थी। दरअसल, उनकी कंपनी ग्लोबल स्टील होल्डिंग्स ने GIKIL के कर्जों के गारंटर के रूप में साइन कर दिया और बाद में कंपनी दिवालिया हो गई। इसके बाद GIKIL लंदन में मित्तल को गारंटर फर्म का पैसा नहीं लौटा सकी।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.