Aadhaar Card में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए नहीं जाना होगा आधार सेंटर, घर बैठे इस तरह मिलेगी Facility

Aadhaar Cards Update In UP डाक विभाग की इस पहल से लोगों को काफी फायदा होगा। अभी उन्हें अपने आधार को अपडेट कराने के लिए बैंक और आधार करेक्शन सेंटर में लंबी लाइन में लगना पड़ता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने प्रयागराज डिविजन के सभी ब्रांच डाकघरों

NiteshMon, 14 Jun 2021 09:15 AM (IST)
डाकिया घर जाकर लिंक करेंगे आधार से मोबाइल नंबर

नई दिल्ली, आइएएनएस। डाक विभाग (postal department) ने एक नई पहल के तहत डाकियों की एक टीम गठित करने का निर्णय लिया है जो उत्तर प्रदेश के जिलों में निवासियों के मोबाइल नंबर को अपडेट करेंगे या उनके आधार कार्ड से लिंक करेंगे। यह सुविधा पूरे राज्य के सभी जिलों में मिलेगी। पोस्टमैन लोगों के घर पर जाकर यह सुविधा देंगे।

डाक विभाग की इस पहल से लोगों को काफी फायदा होगा। अभी उन्हें अपने आधार को अपडेट कराने के लिए बैंक और आधार करेक्शन सेंटर में लंबी लाइन में लगना पड़ता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) ने प्रयागराज डिविजन के सभी ब्रांच डाकघरों में यह सुविधा शुरू कर दी है। डाक विभाग के इस फैसले से लोगों को सुविधा होगी जिन्हें पहले बैंक और आधार सेंटर पर जाकर लाइन में खड़ा होना होता था।

India Post Payments Bank (IPPB) ने इस महीने से भारतीय डाक के इलाहाबाद डिवीजन के सभी शाखा डाकघरों में यह सुविधा शुरू कर दी है। सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पोस्ट (SSP) संजय डी अखाड़े ने बताया कि प्रयागराज और कौशांबी जिलों में आईपीपीबी शाखा और 350 से अधिक ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से मोबाइल अपडेशन सेवा दी जाएगी।

इस सेवा से उन्हें ज्यादा फायदा होगा जिनके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। इन लोगों को अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने में दिक्कत होती है। चाइल्ड इनरोलमेंट लाइट क्लाइंट (CELC) सेवाओं के तहत IPPB बैंकिंग सर्विसेज प्रोवाइ़़डर्स के जरिए आधार से जुड़ी सेवाए देता है। इससे पांच साल से कम उम्र के बच्चों को उनके आधार कार्ड जारी करने के लिए नामांकित करने में भी मदद मिलती है।

मौजूदा समय में आईपीपीबी ग्राहकों के लिए केवल मोबाइल अपडेशन सेवाएं दे रहा है। एसएसपी ने कहा कि यह 5 साल से कम उम्र के बच्चों के नामांकन की सुविधा शुरू करेगा। आईपीपीबी की स्थापना भारत सरकार के स्वामित्व वाली 100 प्रतिशत इक्विटी के साथ डाक विभाग, संचार मंत्रालय के तहत की गई है। इसे 1 सितंबर 2018 को लॉन्च किया गया था।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.