पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, जमा पर ब्याज दरों में की कटौती

मौजूदा समय में बैंकों के पास पर्याप्त नकदी है जबकि कोरोना वायरस महामारी से प्रेरित लॉकडाउन स्थिति के कारण मांग कमजोर बनी हुई है।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 10:27 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 01:17 PM (IST)
पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, जमा पर ब्याज दरों में की कटौती
पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, जमा पर ब्याज दरों में की कटौती

नई दिल्ली, पीटीआइ। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने बुधवार को बचत जमा खातों पर ब्याज दरें 0.5 फीसद घटा दी। घटी हुई ब्याज दरें एक जुलाई से प्रभावी होंगी। बैंक ने ट्वीट कर बताया कि 50 लाख रुपये तक की जमा पर नई ब्याज दर तीन फीसद वार्षिक होगी। अभी यह 3.50 फीसद है। इसी तरह 50 लाख रुपये या उससे अधिक जमा पर ब्याज दर 3.25 फीसद होगी। अभी यह 3.75 फीसद है।

मौजूदा समय में बैंकों के पास पर्याप्त नकदी है, जबकि कोरोना वायरस महामारी से प्रेरित लॉकडाउन स्थिति के कारण मांग कमजोर बनी हुई है। 

यह भी पढ़ें: वेतन से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो ये चार बातें आपके काम की हैं

उधर, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और ICICI बैंक ने भी बचत खाते के जमा पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की है। एसबीआइ ने ब्याज दर में पांच आधार अंक और आइसीआइसीआइ ने 25 आधार अंक की कटौती की है। इस कटौती के बाद एसबीआइ का जमा इंटरेस्ट रेट 2.70 हो गया है। बैंक ने अप्रैल में भी ब्याज दरों में कटौती की थी। उस समय एसबीआइ ने ब्याज दर को 3.0 फीसद से घटाकर 2.75 फीसद किया था। 

यह भी पढ़ें: UPI इस्तेमाल करने वाले लोगों को इन 4 तरीके से ठग रहे हैं जालसाज, जानिए बचाव के तरीके

ICICI बैंक की बात करें तो 50 लाख से कम से जमा पर ब्याज को 3.25 फीसद से घटाकर 3.0 फीसद कर दिया है। 50 लाख या इससे ज्यादा के जमा पर ब्याज दर को 3.75 से 3.50 फीसद किया गया है। एसबीआइ ने पिछले हफ्ते सभी अवधि के टर्म जमा के लिए ब्याज दरों में 40 आधार अंकों की कटौती की थी।

chat bot
आपका साथी