PM SVANidhi Scheme: 5 लाख से अधिक लोगों ने किया है लोन के लिए अप्लाई, जानें इस स्कीम में क्या है ऐसा खास

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पीएम स्वनिधि स्कीम की शुरुआत की थी। (PC PTI Photo) (प्रतीकात्मक फोटो)

By Ankit KumarEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 06:44 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 09:35 AM (IST)
PM SVANidhi Scheme: 5 लाख से अधिक लोगों ने किया है लोन के लिए अप्लाई, जानें इस स्कीम में क्या है ऐसा खास
PM SVANidhi Scheme: 5 लाख से अधिक लोगों ने किया है लोन के लिए अप्लाई, जानें इस स्कीम में क्या है ऐसा खास

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (PM SVANidhi) योजना की शुरुआत के महज 41 दिन के भीतर पांच लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स ने लोन के लिए आवेदन किया है। वहीं, एक लाख से अधिक लोगों के लोन आवेदन मंजूर किए जा चुके हैं। सरकार की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन से छूट मिलने के बाद अपना कारोबार नए सिरे से शुरू करने के इच्छुक रेहड़ी-पटरी वालों में पीएम-स्वनिधि योजना को लेकर बहुत अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है।

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan की छठी किस्त आपके अकाउंट में आई है या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक)

इस स्कीम के बारे में जानें

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' के तहत पीएम स्वनिधि स्कीम की शुरुआत की थी। इस योजना का लक्ष्य कोविड-19 लॉकडाउन के के बाद बिजनेस फिर से शुरू करने के लिए 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को एक साल के लिए बिना गारंटी के 10,000 रुपये तक का लोन उपलब्ध कराना है। सरकार ने इस योजना के तहत समय पर लोन चुकाने वालों को ब्याज सब्सिडी देने का एलान किया है। इसके अलावा निर्धारित प्रारूप में डिजिटल ट्रांजैक्शन करने पर 1,200 रुपये तक का कैशबैक सालाना उपलब्ध कराया जाएगा। 

(यह भी पढ़ेंः Aadhaar Card में बिना किसी डॉक्युमेंट के भी अपडेट करा सकते हैं अपना नया एड्रेस, जानें क्या है तरीका)

इस स्कीम की खास बातें कुछ इस प्रकार हैंः 24 मार्च, 2020 तक या उससे पहले वेंडिंग करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स इस योजना के तहत लोन ले सकते हैं। मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल के जरिए इस स्कीम के तहत लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है। अगर आप इस स्कीम के तहत लोन लेना चाहते हैं तो आपको किसी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं होगी। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स एक साल के लिए 10,000 रुपये तक का शुरुआती ऋण ले सकते हैं।  इस स्कीम के तहत समय पर अगर आप ऋण का भुगतान करते हैं तो सात फीसद की ब्याज सब्सिडी मिलेगी।  सरकार पात्र लेनदारों को छमाही आधार पर सब्सिडी का भुगतान करेगी।  अगर आप इस लोन का भुगतान समय पर कर देते हैं तो आप ज्यादा लोन के लिए पात्र हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी