मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा, पीएम ने इकोनॉमी को लेकर कहीं ये बड़ी बातें

PM ने कहा है कि गरीबों को किसानों को महिलाओं-युवाओं को सशक्त करना उनके सरकार की प्राथमिकता रही है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 12:16 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 07:47 AM (IST)
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा, पीएम ने इकोनॉमी को लेकर कहीं ये बड़ी बातें
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा, पीएम ने इकोनॉमी को लेकर कहीं ये बड़ी बातें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल को शनिवार को एक साल पूरे हो गए। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के नाम एक पत्र लिखकर पिछले एक साल में अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों और देश के भविष्य को लेकर अपना दृष्टिकोण पेश किया है। उन्होंने अपने पत्र की शुरुआत में लिखा है, ''आज से एक साल पहले भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक नया स्वर्णिम अध्याय जुड़ा। देश में दशकों बाद पूर्ण बहुमत की किसी सरकार को लगातार दूसरी बार जनता ने ज़िम्मेदारी सौंपी थी। इस अध्याय को रचने में आपकी बहुत बड़ी भूमिका रही है। ऐसे में आज का यह दिन मेरे लिए, अवसर है आपको नमन करने का, भारत और भारतीय लोकतन्त्र के प्रति आपकी इस निष्ठा को प्रणाम करने का।" 

(यह भी पढ़ेंः बहुत जल्द अमीर बनना चाहते हैं तो पैसे से बनेगा पैसा, बस आपको करना होगा ये 4 काम)

अपने इस पत्र में प्रधानमंत्री ने अर्थव्यस्था को लेकर भी कई प्रमुख बातें कही हैं। आइए जानते हैं इकोनॉमी को लेकर उन्होंने कौन-सी 15 बड़ी बातों को अपने पत्र में शामिल किया है। 

1. प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा है कि राजग सरकार के पहले कार्यकाल में जहां विश्व में भारत की आन-बान-शान बढ़ी, वहीं सरकार ने गरीबों के बैंक खाते खोलकर, उन्हें मुफ्त गैस कनेक्शन देकर, मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर,  शौचालय बनवाकर, घर बनवाकर, गरीब की गरिमा भी बढ़ाई। 

2. उन्होंने लिखा है कि उस कार्यकाल में सरकार ने वन रैंक वन पेंशन, वन नेशन वन टैक्स- GST, किसानों की MSP की बरसों पुरानी मांगों को भी पूरा करने का काम किया। 

3. प्रधानमंत्री ने कहा है कि वर्ष 2019 में देश की जनता का आशीर्वाद, देश के बड़े सपनों के लिए था, आशाओं-आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए था। और इस एक साल में लिए गए फैसले इन्हीं बड़े सपनों की उड़ान है। 

4. पीएम ने देशवासियों से कहा है कि भारत की इस ऐतिहासिक यात्रा में देश के हर समाज, हर वर्ग और हर व्यक्ति ने बखूबी अपना दायित्व निभाया है। ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ इस मंत्र को लेकर आज देश सामाजिक हो या आर्थिक, वैश्विक हो या आंतरिक, हर दिशा में आगे बढ़ रहा है। 

5. उन्होंने कहा है कि गरीबों को, किसानों को, महिलाओं-युवाओं को सशक्त करना उनके सरकार की प्राथमिकता रही है। 

6. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि अब पीएम किसान सम्मान निधि के दायरे में देश का प्रत्येक किसान आ चुका है। बीते एक वर्ष में इस योजना के तहत 9 करोड़ 50 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में 72 हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि जमा कराई गई है। 

7. पीएम के मुताबिक देश के 15 करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों में पीने का शुद्ध पानी पाइप से मिले, इसके लिए जल जीवन मिशन शुरु किया गया है। 

8. प्रधानमंत्री ने कहा है, ''हमारे 50 करोड़ से अधिक के पशुधन के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुफ्त टीकाकरण का बहुत बड़ा अभियान भी चलाया जा रहा है।''   

9. उन्होंने कहा है कि देश के इतिहास में यह भी पहली बार हुआ है जब, किसान, खेत मजदूर, छोटे दुकानदार और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक साथियों, सभी के लिए 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हज़ार रुपए की नियमित मासिक पेंशन की सुविधा सुनिश्चित हुई है। 

10. पीएम के अनुसार मछुआरों की सहूलियत बढ़ाने के लिए, उनको मिलने वाली सुविधाएं बढ़ाने और ब्लू इकॉनॉमी को मजबूत करने के लिए विशेष योजनाओं के साथ-साथ अलग से विभाग भी बनाया गया है। इसी तरह व्यापारियों की समस्याओं के समय पर समाधान के लिए व्यापारी कल्याण बोर्ड के निर्माण का निर्णय लिया गया है। स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी लगभग 7 करोड़ बहनों को भी अब ज्यादा वित्तीय सहायता दी जा रही है। हाल में ही स्वयं सहायता समूहों के लिए बिना गारंटी के ऋण को 10 लाख से बढ़ाकर दोगुना यानी 20 लाख कर दिया गया है।

(यह भी पढ़ेंः Softbank को अरबों का घाटा, फिर भी इस भारतवंशी सीईओ को मिला दोगुना वेतन, जानें पूरा ब्योरा) 

11. आज यह चर्चा भी बहुत व्यापक है कि भारत समेत तमाम देशों की अर्थव्यवस्थाएं कैसे उबरेंगी? लेकिन दूसरी ओर ये विश्वास भी है कि जैसे भारत ने अपनी एकजुटता से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पूरी दुनिया को अचंभित किया है, वैसे ही आर्थिक क्षेत्र में भी हम नई मिसाल कायम करेंगे। 130 करोड़ भारतीय, अपने सामर्थ्य से आर्थिक क्षेत्र में भी विश्व को चकित ही नहीं बल्कि प्रेरित भी कर सकते हैं। 

12. आज समय की मांग है कि हमें अपने पैरों पर खड़ा होना ही होगा। अपने बलबूते पर चलना ही होगा और इसके लिए एक ही मार्ग है - आत्मनिर्भर भारत। 

13. अभी हाल में आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए दिया गया 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज, इसी दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम है। 

14. यह अभियान, हर एक देशवासी के लिए, हमारे किसान, हमारे श्रमिक, हमारे लघु उद्यमी, हमारे स्टार्ट अप्स से जुड़े नौजवान, सभी के लिए, नए अवसरों का दौर लेकर आएगा। 

15. भारतीयों के पसीने से, परिश्रम से और उनकी प्रतिभा से बने लोकल उत्पादों के दम पर भारत आयात पर अपनी निर्भरता कम करेगा और आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ेगा।

chat bot
आपका साथी