top menutop menutop menu

PM Kisan: सरकार ने आपके अकाउंट में 2,000 रुपये की किस्त भेजी है या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan के लाभार्थी काफी बेसब्री के साथ 2,000 रुपये की छठी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस महीने इस स्कीम के लाभार्थी किसानों को 2,000 रुपये की किस्त भेज सकती है। इससे पहले अप्रैल में सरकार ने किसानों के खाते में दो हजार रुपये की रकम भेजी थी। इससे कोरोना संकट से जूझ रहे देश के अन्नदाताओं को काफी राहत मिली थी। उल्लेखनीय है कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार हर साल पात्र लाभार्थी किसानों के खाते में 6,000 रुपये की राशि भेजती है। यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों को भेजी जाती है।

यह भी पढ़ें: क्या सुरक्षित है अधिक ब्याज दर वाली Small Finance Bank की FD में पूंजी लगाना? जानिए महत्वपूर्ण बातें

इस योजना की शुरुआत से अब तक सरकार किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये की पांच किस्त भेज चुकी है। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और यह जानना चाहते हैं कि आपके खाते में सरकार ने अब तक कितनी रकम या कितनी किस्त भेजी है तो आप कुछ मिनटों में यह चेक कर सकते हैं। गौरतलब है कि सरकार PM Kisan पोर्टल के जरिए किसानों को इस स्कीम से जुड़ी तमाम तरीके की सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं। इससे कृषक महज कुछ क्लिक्स के जरिए इस स्कीम से जुड़े लगभग सारे काम कर सकते हैं। इसी तरह यह चेक करना भी आसान है कि सरकार ने आपके खाते में स्कीम के तहत 2,000 रुपये की किस्त भेजी है या नहीं। 

(यह भी पढ़ेंः जानिए कौन हैं शशिधर जगदीशन, जो होंगे देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC Bank के अगले CEO और MD)   

इंस्टॉलमेंट मिली है या नहीं, ऐसे कर सकते हैं जांच 

सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें। अब दाहिनी तरफ मौजूद 'Farmers Corner' पर जाएं। यहां आपको 'Beneficiary Status' का ऑप्शन मिलेगा। 'Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा।  नए पेज पर आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनना होगा। आपने जिस विकल्प को चुना है, वह नंबर दिए गए स्थान पर डालें। अब आपको 'Get Data' के लिंक पर क्लिक करना है। 

अब आपके सामने पूरा डेटा आ जाएगा। इसमें आपके आधार नंबर के आखिरी चार डिजीट, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर के भी आखिरी चार अंक देखने को मिलेंगे। आपका पता, रजिस्ट्रेशन की संख्या, रजिस्ट्रेशन की तारीख और रजिस्ट्रेशन की स्थिति भी आपको मिल जाएगी। साथ ही आपको यह जानकारी भी मिल जाएगी कि आपका आधार नंबर सत्यापित है या नहीं।  

इसके बाद हर किस्त के भुगतान से जुड़ी जानकारी आपके सामने होगी। इसमें किस्त की संख्या, अकाउंट नंबर के आखिरी चार अंक, पैसा क्रेडिट होने की तारीख, यूटीआर नंबर दर्ज है। इसके अलावा अगर कोई ट्रांजैक्शन फेल हुआ है तो उसकी वजह भी यहां आपको दर्ज मिलेगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.