PM Kisan Yojana के लाभार्थियों को मोदी सरकार दे रही है सस्ता Loan, इस तरह करें आवेदन

PM Kisan Samman Nidhi Yojana KCC Loan P C : Pexels

PM Kisan Samman Nidhi Yojana KCC Loan KCC पर 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। Loan पर ब्याज 9 फीसद है लेकिन KCC पर सरकार 2 फीसद सब्सिडी देती है। समय से पहले Loan चुकाने पर ब्याज पर 3 फीसद तक की छूट मिल जाती है।

Pawan JayaswalSun, 16 May 2021 01:12 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan Samman nidhi Yojana की आठवीं किस्त PM Modi द्वारा जारी कर दी गई है। 2,000 रुपये की यह किस्त किसानों के खातों में डलना शुरू हो गई है। अगर आप भी इस योजना में पंजीकृत हैं, तो PM Kisan योजना की इस 8वीं किस्‍त (PM Kisan 8th installment) का स्टेटस चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

PM Kisan के लाभार्थी को मोदी सरकार सस्‍ती दर पर Loan भी मुहैया कराती है। यह Loan आत्मनिर्भर भारत योजना (Atmanirbhar Bharat Yojana) के अंतर्गत बनने वाले किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर मिलता है। सरकार ने बीते साल इस योजना में हर किसान को शामिल करने का निर्देश दिया था। इसके बाद बैंकों और दूसरे संस्‍थानों ने कर्ज लेकर खेती करने वाले किसानों के लिए KCC स्कीम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लिंक कर दिया। इससे किसानों को आसान किस्‍तों और कम ब्‍याज पर कर्ज मिल रहा है। अगर आप भी पीएम किसान के लाभार्थी हैं, तो इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

ये लगेंगे दस्तावेज

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) का फॉर्म पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट PMkisan.gov.in पर दिया गया है। इसमें स्पष्ट निर्देश है कि बैंक सिर्फ 3 दस्तावेज लेकर Loan दे सकते हैं। KCC बनवाने के लिए Aadhaar card, Pan और फोटो लगती है। साथ ही एक शपथ पत्र देना होता है, जिसमें यह बताना होता है कि किसी दूसरे बैंक से कर्ज तो नहीं लिया।

ये बैंक देते हैं किसान Kisan Credit Card

KCC बनवाने की इच्छा रखने वाले किसान को-ऑपरेटिव बैंक (Co-operative Bank), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (Regional rural bank), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) से संपर्क कर सकते हैं।

प्रॉसेस

सबसे पहले KCC फॉर्म डाउनलोड करने के लिए pmkisan.gov.in पर जाएं। वेबसाइट में फॉर्म टैब के दाईं ओर Download KKC Form विकल्प दिया है। यहां से फॉर्म को प्रिंट करें और नजदीकी बैंक में जमा कर दें। बता दें कि सरकार ने कार्ड की वैद्यता 5 साल रखी है।

मिलेगा 3 लाख तक Loan

किसानों को KCC पर 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। Loan पर ब्याज 9 फीसद है, लेकिन KCC पर सरकार 2 फीसद सब्सिडी देती है। इससे KCC पर किसान को 7 फीसद ब्‍याज दर पर लोन मिलता है। किसान अगर समय से पहले Loan चुका देते हैं, तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसद तक की छूट भी मिल जाती है। अर्थात कुल ब्याज सिर्फ 4 फीसद ही है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.