PM Kisan की 8वीं किस्त हो गई है जारी, ऐसे करें चेक, खाते में नहीं आई तो यहां करें शिकायत

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 8th Installment News P C : Pexels

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की यह 8वीं किस्‍त (PM Kisan 8th installment) है। अगर आपका नाम भी पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड है तो आपको यह चेक कर लेना चाहिए कि योजना की आठवीं किस्त आपके बैंक खाते में आई है या नहीं।

Pawan JayaswalSat, 15 May 2021 11:38 AM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan Samman nidhi Yojana के अंतर्गत 9.5 करोड़ किसानों के लिए 19,000 करोड़ रुपये की राशि शुक्रवार को PM Modi द्वारा जारी कर दी गई है। PM Kisan Yojana के तहत लाभार्थी किसान परिवार को मोदी सरकार हर साल 6000 रुपये देती है। PM Kisan योजना की यह 8वीं किस्‍त (PM Kisan 8th installment) है। अगर आपका नाम भी पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड है, तो आपको यह चेक कर लेना चाहिए कि योजना की आठवीं किस्त आपके बैंक खाते में आई है या नहीं। अगर आपके खाते में राशि नहीं आई है, तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

स्टेप 1. सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

स्टेप 2. यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा।

स्टेप 3. यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब नया पेज खुल जाएगा।

स्टेप 4. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए।

स्टेप 5. आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें।

स्टेप 6. यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौन-सी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।

स्टेप 8. आपको पीएम किसान की आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी यहां मिल जाएगी।

अगर आपको 'FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है, तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है और किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

यहां दर्ज करें अपनी शिकायत

आप इस योजना के लाभार्थी हैं और आपको आठवीं किस्त नहीं मिली है, तो आप इस बाबत शिकायत भी कर सकते हैं।  आप PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्प डेस्क की मदद से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप हेल्प डेस्क की मदद से किसी भी तरह की Query रजिस्टर करा सकते हैं और फिर बाद में उसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

इस हेल्प डेस्क (PM Kisan Help desk) से किसी भी तरह की क्वेरी के लिए आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से किसी एक की आवश्यकता होगी। वहीं, स्टेटस चेक करने के लिए आप इन तीनों नंबरों के अलावा क्वेरी आईडी का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। वहीं, आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लिए सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606/ 011-23381092 पर कॉल भी कर सकते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.