किसानों के लिए बड़ी खबर, मोदी सरकार सभी Farmers को देगी KCC-जानिए कहां करना है अप्‍लाई

Covid 19 Mahamari (Pandemic) के दौर में भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार फरवरी 2020 से सभी किसानों को KCC के तहत लाने के लिए अभियान चला रही है।

Ashish DeepThu, 16 Sep 2021 09:44 AM (IST)
मोदी सरकार उनके लिए 2022 में बड़ा ऐलान करेगी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। किसानों के लिए अच्‍छी खबर है। मोदी सरकार उनके लिए 2022 में बड़ा ऐलान करेगी। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मानें तो Kisan Credit Card सभी किसानों को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि महामारी (Covid 19 Mahamari) के दौर में भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार फरवरी, 2020 से सभी किसानों को KCC के तहत लाने के लिए अभियान चला रही है।

तोमर के मुताबिक विशेष रूप से पीएम किसान (PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2021) के लाभार्थियों पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चालू कारोबारी साल के लिए 16 लाख करोड़ रुपये के कर्ज का लक्ष्य तय किया गया है। किसानों को KCC के जरिये 14 लाख करोड़ रुपये का कर्ज पहले ही दिया जा चुका है।

केंद्रीय मंत्री ने केंद्रीय योजनाओं का फायदा सही किसानों तक पहुंचाने पर जोर दिया। तोमर ने सभी संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों और प्रशासकों से कहा कि केंद्रीय योजनाओं का क्रियान्वयन उचित तरीके से होना चाहिए और इसमें पैसे की कमी अड़चन नहीं बननी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ सही किसानों तक पहुंचना चाहिए।

बता दें कि इस Card पर खेती-बाड़ी (Farming Practices) से जुड़े काम के लिए सस्‍ती दर पर Loan मिलता है। सरकार KCC से किसानों को 3 लाख रुपये तक का Loan मुहैया कराती है। Loan पर वैसे तो ब्याज 9 प्रतिशत है, लेकिन इस पर 2% सब्सिडी मिलती है। इससे लोन पर सिर्फ 7 फीसदी ब्‍याज देना जाता है। अच्‍छी बात यह है कि अगर समय से पहले Loan अदा कर दें तो ब्याज पर 3 फीसदी तक छूट मिलती है यानि कुल ब्याज 4 फीसदी ही देना रह जाता है।

कैसे बनें PM Kisan के मेंबर

PM Kisan का लाभार्थी बनने के लिए राज्य सरकार मदद करती है। उसके द्वारा नियुक्त नोडल अफसर या पटवारी के पास इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) के जरिए भी इस स्कीम के लिए आवेदन किया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन

https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

Farmers Corner ऑप्शन दिखेगा।

इसमें 'New Farmer Registration' का ऑप्शन है। वहां Click करें।

नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको Aadhaar number और Captcha डालना होगा।

Aadhaar नंबर भरकर कुछ डिटेल भरनी होगी।

नाम पर दर्ज जमीन का ब्योरा भी देना होगा। अब फॉर्म को सबमिट कर दें। आवेदन का पता मोबाइल पर चल जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.