PM Kisan की 8वीं किस्‍त को लेकर बड़ी खबर, इस तारीख को प्रधानमंत्री मोदी देंगे तोहफा

अगर PM Kisan के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रखा है तो अपना स्टेटस PMkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं। PC: Pixabay

PM Kisan की 8वीं किस्‍त (PM Kisan 8th installment) की तारीख तय हो गई है। एग्रीकल्‍चर मिनिस्‍ट्री की मानें PM Narendra Modi 14 मई को सुबह 11 बजे किसानों से बातचीत करेंगे। इसके बाद PM Kisan Yojana की अगली किस्‍त जारी करेंगे।

Ashish DeepTue, 11 May 2021 09:08 AM (IST)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। PM Kisan की 8वीं किस्‍त (PM Kisan 8th installment) की तारीख तय हो गई है। एग्रीकल्‍चर मिनिस्‍ट्री की मानें PM Narendra Modi 14 मई को सुबह 11 बजे किसानों से बातचीत करेंगे। इसके बाद PM Kisan Yojana की अगली किस्‍त जारी करेंगे। इसका प्रोग्राम को https://pmindiawebcast.nic.in/ पर दिखाया जाएगा। इससे पहले आई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि राज्य सरकारों ने Rft (Request For Transfer) Sign कर दिया है और केंद्र सरकार पहले ही Fto (Fund Transfer Order) जनरेट कर चुकी है। कई किसानों के खाते में Rft Signed by State For 8th Installment  स्‍टेट्स दिख रहा है। अगर PM Kisan के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रखा है तो अपना स्टेटस PMkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें नाम

PM Kisan samman nidhi yojana की आधिकारिक वेबसाइट PMkisan.gov.in पर लॉग इन कीजिए। दाहिनी ओर 'Farmers Corner' मिलेगा। 'Farmers Corner' में 'Beneficiary List' का विकल्प मिलेगा। 'Beneficiary List' के विकल्प पर Clikck कीजिए। इस पेज पर राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक को ड्रॉप डाउन लिस्ट में से चुनिए। गांव चुनिए। अब 'Get Report' पर क्लिक कीजिए। अब इस योजना के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी।  यह लिस्ट अल्फाबेटिक ऑर्डर में होती है। यह लिस्ट कई पेज की होती है। इसमें नीचे से पेज बदलकर आप अपना नाम देख सकते हैं।  इसके साथ ही एक और तरीके से इस चीज की पुष्टि कर सकते हैं कि पीएम किसान की आठवीं किस्त (PM Kisan 8th Installment) आपको मिलेगी या नहीं। 

PM Kisan पर Loanबता दें कि PM Kisan के तहत रजिस्‍टर्ड किसानों को मोदी सरकार सस्‍ती दर पर Loan भी देती है। यह Loan आत्मनिर्भर भारत योजना (Atmanirbhar Bharat Yojana) के तहत आवंटित होने वाले किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर मिलता है। सरकार ने बीते साल इस योजना में हर किसान को शामिल करने का निर्देश दिया था।

Kisan Credit Card पर लोन भी देती है सरकार

फिर बैंकों और दूसरे वित्‍तीय संस्‍थानों ने कर्ज लेकर खेती करने वाले किसानों के लिए KCC स्कीम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMSYM) से लिंक किया है। इससे किसानों को आसान किस्‍तों और कम ब्‍याज पर KCC Loan मिल रहा है। आपने अगर इस सर्विस का फायदा नहीं लिया है तो ले सकते हैं।

इन दस्‍तावेज पर मिलता है KCC

PM Kisan स्कीम की वेबसाइट PMkisan.gov.in पर KCC फार्म दिया है। इसमें निर्देश है कि बैंक सिर्फ 3 दस्तावेज लेकर Loan दे सकते हैं। KCC बनवाने के लिए Aadhaar card, Pan और फोटो लगेगी। साथ ही एक शपथ पत्र देना होता है, जिसमें यह बताना होता है कि किसी दूसरे बैंक से कर्ज तो नहीं लिया। फरवरी 2020 तक लगभग 6.67 करोड़ सक्रिय KCC खाते थे।

ये बैंक देते हैं KCC

PM kisan के तहत जो किसान KCC बनवाना चाहते हैं वे Cooperative Bank, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), Bank of India और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) में अप्‍लाई कर सकते हैं।

क्‍या है PM Kisan Yojana

दरअसल मोदी सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के लिए साल में 6000 रुपये की मदद के लिए योजना बनाई है। किसानों को यह मदद 2000 रुपये की 3 किस्तों में दी जाती है। DBT के तहत यह रकम सीधे खाते में ट्रांसफर होती है। PM Kisan के तहत 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी हो जाती है. इसका अपडेट PM Kisan वेबसाइट पर दिया गया है।

दिसंबर में आई थी किस्‍त

pmkisan.gov.in पर दिए आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2020 को 9 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे। किसान 155261 / 011-24300606, 011-23381092 हेल्‍प लाइन नंबर पर ताजा अपडेट ले सकते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.