PM Awas Yojana में इंश्योरेंस का प्रोविजन जोड़ने की जरूरत, CII ने की मांग

भारत 2022 में अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है। पीएमएवाई सभी के लिए घर का सरकार का महत्वाकांक्षी मिशन है। सीआइआइ ने कहा कि योजना में पहले से बीमा का प्रविधान जोड़ा नहीं गया है।

Ankit KumarSun, 25 Jul 2021 05:59 PM (IST)
समाज के सभी वर्गों को अपनी चिकित्सा की लागत को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

नई दिल्ली, पीटीआई। उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) को नए सिरे से पेश करने की वकालत की है। उद्योग संगठन ने रविवार को कहा कि पीएमएवाई (PMAY) को नए सिरे से पेश कर इसमें अनिवार्य रूप से सभी ऋणदाताओं के लिए कर्ज से जुड़े जीवन बीमा के प्रविधान को जोड़ने की जरूरत है। इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि प्रमुख कर्जदार की मृत्यु होने या दिव्यांगता की स्थिति में भी सभी को घर प्रदान करने का लक्ष्य भटकेगा नहीं।

बता दें कि भारत 2022 में अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है। पीएमएवाई (PMAY) सभी के लिए घर का सरकार का महत्वाकांक्षी मिशन है।

उद्योग मंडल CII ने कहा कि Yojana में पहले से बीमा का प्रोविजन जोड़ा नहीं गया है। ऐसे में यह योजना कर्ज लेने वाले की मृत्यु या दिव्यांगता के जोखिमों को पूरा नहीं करती है। यदि योजना में बीमा को जोड़ दिया जाता है तो किसी भी स्थिति में सभी के लिए घर के लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा। संगठन के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि महामारी की वजह से नागरिकों का जीवन और आजीविका प्रभावित हुई है। इस दौर में परिवारों का संरक्षण काफी महत्वपूर्ण हो गया है।

समाज के सभी वर्गों के लोगों को अपनी चिकित्सा की लागत को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। साथ ही लोगों को बेरोजगारी तथा मुद्रास्फीति के दबाव से भी जूझना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि योजना में शुरुआत से ही बीमा का प्रावधान जुड़ा होने से न्यूनतम बदलाव के जरिये हम जोखिम संरक्षण की कमी को दूर कर पाएंगे।

ऐसे चेक कर सकते हैं PMAY का स्टेटस

अगर आपने इस स्कीम के लिए आवेदन किया है तो आप अपने क्लैप आईडी या Application Id के जरिए अपने आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते हैं। यह प्रोसेस काफी सरल है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.